विदर्भ

फुटवेअर एक लाख करोड के निर्यात का लक्ष्य रखे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया आहवान

  • शू-टेक २०२० कार्यक्रम में साधा ई-संवाद

नागपुर प्रतिनिधि/दि.२५ – देश के फुटवेअर उद्योग का अर्थव्यवस्था तथा रोजगार निर्माण में महत्वपूर्ण सहभाग है. इसमें निर्यात सक्षम उत्पादन व विविध डिजाइन तथा तकनीक की सहायता से उद्योगों ने निर्यात में एक लाख करोड का लक्ष्य रखना चाहिए ऐसा आहवान केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया. इंडियन फुटवेअर मेन्युफेक्चिरिंग एसोसिएशन द्वारा शू-टेक २०२० आयोजित कार्यक्रम में वे वीडियो कॉनफें्रसिंग के माध्यम से बोल रहे थे.
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आगे कहा कि फुटवेअर यह उद्योग रोजगार निर्माण में महत्व की भूमिका निभा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित की गई आत्मनिर्भर भारत यह संकल्पना सफल बनाने हेतु फुटवेअर उद्योग का महत्वपूर्ण सहभाग है. बूट व चप्पल निर्मिती के लिए लगने वाला आवश्यक कच्चा माल विविध देशों से आयात किया जाता है. किंतु अपने देश में ही कच्चा माल उपलब्ध है. उस कच्चे माल का इस्तेमाल कर आकर्षक डिजाइन का उत्पादन कर हम निर्यात कर सकते है.
इस उद्देशय को लेकर सरकार ने कस्टम ड्यूटी बढाने का निर्णय लिया है. यह निर्णय आयात कम करने व निर्यात को प्रोत्साहन देने वाला निर्णय है. हर रोज नई टेक्रालॉजी आ रही है, लोगों की पंसद भी बदलती जा रही है. इस बात को ध्यान में रखते हुए आकर्षक डिजाइन व कम दामों में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर अंर्तराष्ट्रीय स्तर का उत्पादन कर निर्यात करना संभव है. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने आगे कहा कि फुटवेयर उद्योग ने १५ साल का दृष्टिकोण रखकर इस उद्योग का विकास किस प्रकार किया जाए इसका भी नियोजन करना होगा.
उस दृष्टि से अपना उत्पादन तैयार कर निर्यात बढाना होगा. इसके लिए सरकार हर संभव सहायता इस उद्योग को देने के लिए तत्पर है. ऐसा भी केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा. फुटवेअर उद्योग के विकास के लिए छोटे-छोटे उद्योग समूह बनाने चाहिए. उस स्थान पर उद्योगों को लगने वाले सहायक उद्योग काम कर सकते है उन्हें भी आवश्यक सभी सुविधा उपलब्ध करवायी जा सकती है. फुटवेअर उद्योग के लिए नए नई तकनीकी संशोधन के लिए निवेश करना भी आवश्यक है. इस ओर भी केंद्रीय मंत्री गडकरी ने जोर दिया.

Related Articles

Back to top button