विदर्भ
Trending

नागपुर में लगा भूकंप का चौथा झटका

रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 2.4

* भूकंप का केंद्र शहर से 13 किमी दूर
* नागपुर में अफवाहों का बाजार गर्म
* प्रशासन ने नागरिकों से नहीं घबराने का किया आवाहन
* भूवैज्ञानिकों द्वारा जल्द किया जाएगा सर्वे
नागपुर/दि.09– विगत कुछ दिनों के दौरान राज्य की उपराजधानी रहने वाले नागपुर शहर में भूगर्भीय हलचलें काफी हद तक तेज हो गई है. जिसकी वजह से आये दिन नागपुर शहर में भूकंप के झटके महसूस हो रहे है. गत रोज नागपुर शहर को भूकंप का लगातार चौथा झटका महसूस हुआ. इस समय भूकंप का केंद्र शहर से मात्र 13 किमी की दूरी पर था. विशेष उल्लेखनीय यह है कि, विगत अक्तूबर माह से लेकर अब तक 6 माह के दौरान ऐसी 12 घटनाओं की जानकारी दर्ज रहने की बात प्रशासन द्वारा स्पष्ट की गई है. वहीं दूसरी ओर बार-बार भूकंप के झटके महसूस होने के चलते नागपुर में अफवाहों का बाजार काफी हद तक गर्म हो चुका है और लोगों में अच्छी खासी दहशत व्याप्त है. जिसे ध्यान में रखते हुए नागपुर के जिलाधीश डॉ. विपिन इटनकर ने नागरिकों से बिल्कूल भी नहीं डरने व घबराने का आवाहन किया है.

जानकारी के मुताबिक बुधवार की दोपहर 3.59 बजे नागपुर शहर में भूकंप के झटके महसूस किये गये. जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.4 दर्ज की गई. इस भूकंप का केंद्र नागपुर से 12 किमी की दूरी पर स्थित कापसी खुर्द गांव के पास था. सबसे खतरनाक बात यह है कि, बुधवार को ही गुजरात के जुनागढ परिसर में रिक्टर स्केल पर 3.7 की क्षमता रहने वाले 2 भूकंप दर्ज हुए है. वहीं नागपुर मेंं विगत मार्च माह से भूकंप के झटके महसूस होने शुरु हुए है. जिसे लेकर नागरिकों में अच्छा खासा भय व्याप्त है.

इस पूरे मामले को लेकर भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के भूविज्ञानियों का कहना रहा कि, यद्यपि रिक्टर पैमाने पर बार-बार भूकंपन की जानकारी दर्ज हो रही है. लेकिन यह केवल भूगर्भ में ‘क्लस्टर एडजेसमेंट’ की सामान्य हलचलें है. जिसे लेकर घबराने की कोई जरुरत नहीं है. साथ ही यह भी बताया गया है कि, जिला प्रशासन द्वारा मांग किये जाने पर भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग द्वारा सर्वेक्षण का काम शुरु किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button