विदर्भ

विवाह ज्ञापन के माध्यम से ठगबाज लोगों को फंसा रहे अपने जाल में

कंपनी का फर्जी नाम बताकर ग्राहकों से करवाते है रजिस्ट्रेशन

  • रजिस्ट्रेशन के बाद शुल्क जमा करने डालते हैं दबाव

  • शुल्क जमा करने के लिए भेजते है लिंक

नागपुर/दि.23 – ऑनलाइन धोखाधडी के मामले दिन ब दिन बढते ही जा रहे है. ठगबाज हर दिन नए-नए हथकंडे अपनाते रहते हैं. इन दिनों ठगबाज मेट्रोमोनियल साइट के नाम पर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. विविध अखबारों में विज्ञापन को देखकर ठगबाज लोगों को शिकार बना रहे हैं. विज्ञापन पढकर ठगबाज व्दारा दिए गए नंबर पर कॉल करके वर या वधू का बायोडेटा मांगते हैं, फिर किसी कंपनी का फर्जी नाम बताकर ग्राहकों से रजिस्ट्रेशन करवाते हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद शुल्क जमा करने दबाव डालते हैं और शुल्क जमा करने के लिए लिंग भेजते हैं. जैसे ही कोई व्यक्ति लिंग पर क्लिक करता है, उसके बैंक खाते से राशि गायब हो जाती है. मेट्रोमानियल साइट के नाम पर धोखाधडी के कई मामलों में लोगों ने बताया है कि उनके खाते से राशि गायब हुई है. रजिस्ट्रेशन के नाम पर पेैसे लेकर धोखाधडी की गई है.
विवेकानंद नगर निवासी शुक्ला परिवार ने अपनी पुत्री के विवाह के लिए एक अखबार में विज्ञापन दिया था. उन्हें एक कॉल आया, जिसमें ठगबाज ने कंपनी का नाम बताया और कहा कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए राशि जमा कर दें. उसके बाद लडके की डिटेल भेजी जाएगी. परिवार ने रजिस्ट्रेशन किया. उसके बाद दी गई लिंग पर क्लिक किया. जैसे ही क्लिक किया, उनके खाते से 10 हजार की राशि निकाली ली गई. इसके बाद परिवार ने उस मोबाइल नंबर पर कॉल किया, लेकिन मोबाइल स्वीच ऑफ बता रहा है. वहीं दूसरी घटना में जोशी परिवार ने बेटे के विवाह हेतु अखबार में विज्ञापन दिया था. उन्हें एक नंबर से कॉल आया, जिसमें उन्होंने मेट्रोमानियनल साइट से बात करने का झांसा दिया. रजिस्ट्रेशन के लिए 3 हजार रुपए जमा करने के लिए गया गया. जोशी परिवार ने तुरंत उस नंबर पर 3 हजार रुपए जमा कर दिये. इसके बाद मोबाइल नंबर पर कॉल किया, लेकिन मोबाइल स्वीच ऑफ बता रहा है. जिस मेट्रोमोनियल साइट का ठग ने जिक्र किया था, नेट पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई साईट दिखाई नहीं दी.

कोई भी लिंक पर क्लिक ने करें

कभी ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर धोखाधडी हो रही है, तो कभी मेट्रोमोनियल साइट के नाम पर ठगबाज हर हिर धोखाधडी के नए-नए तरीके खोजते हैं. इसलिए ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए किसी भी ऑनलाइन लिंक पर क्लिक न करें. साइबर अपराधियों पर लगाम कसने के लिए नागरिकों को सावधान व सतर्क होने की जरुरत है. अगर कोई शिकायत है, तो नजदीकी पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज करवा सकते है.
– डॉ.अशोक बागुल,
वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अपराध शाखा, नागपुर

Related Articles

Back to top button