विदर्भ

फल फसल बीमा का अनुदान होगा जमा : भुयार

2.50 करोड रुपए का बीमा पुनर्भुगतान मिलेगा

मोर्शी/दि.4– मोर्शी तहसील के हजारों संतरा उत्पादक किसानों ने प्रति हेक्टेयर 12 हजार रुपए भरकर 2022-23 में आंबिया बहार संतरा फल फसल बीमा बडे पैमाने पर करवाया था. लेकिन रिलायन्स जनरल इन्शुरन्स कंपनी ने अमरावती जिले के राजस्व मंडल के स्वयंचलित मौसम केंद्र पर आपत्ति जताकर संतरा उत्पादक किसानों को सहायता से वंचित रखने का षडयंत्र करने से हजारो संतरा उत्पादक फल फसल बीमा के लाभ से वंचित रहेंगे, इस बात को ध्यान में लेकर विधायक देवेंद्र भुयार ने शीत अधिवेशन में इस विषय पर ध्यानाकर्षण कराया था. तथा उपमुख्यमंत्री अजित पवार, कृषी मंत्री धनंजय मुंडे के समक्ष भी यह मुद्दा रखा.

जिसके बाद मोर्शी तहसील के फल फसल बीमा धारक किसानों को राहत मिली है. हिवरखेड राजस्व मंडल के किसानों को 2 करोड 50 लाख रुपए का बीमा पुनर्भुगतान किसानों के खाते में जल्द जमा होगा, यह जानकारी विधायक देवेंद्र भुयार ने दी. कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने रिलायन्स जनरल इन्शुरन्स कंपनी को मोर्शी तहसील के हिवरखेड अंबाडा राजस्व मंडल के संतरा उत्पादक किसानों के फल फसल बीमा की राशि किसानों को देने के निर्देश दिए है. बीमा कंपनी ने बीमा धारक किसानों के खाते में 2.50 करोड रुपए जमा करने की प्रक्रिया जल्द शुरु होगी, ऐसा कहने से तहसील के सैकडों संतरा उत्पादक किसानों को राहत मिलेगी. उन्होंने विधायक देवेंद्र भुयार का इसके लिए आभार व्यक्त किया.

तहसील के हजारो संतरा उत्पादक किसानों का फल फसल बीमा मंजूर होने पर तथा राज्य हिस्सा व केंद्र हिस्सा रिलायन्स इन्शुरन्स कंपनी के पास जमा करने पर भी संबंधित कंपनी ने राजस्व मंडल के ट्रिगर पर आपत्ति जताई, जिसकी वजह से किसानों को समय पर रकम नहीं मिली. इस संबंध में उपमुख्यमंत्री अजित पवार व कृषि मंत्री धनंजय मुंडे चर्चा की गई थी. जिसके बाद रिलायन्स जनरल इन्शुरन्स कंपनी द्वारा मंजूर 2.50 करोड बीमा पुनर्भुगतान मोर्शी तहसील के संतरा उत्पादक किसानों के खाते में जल्द ही जमा होगा.
-देवेंद्र भुयार, विधायक

Related Articles

Back to top button