विदर्भ

ग्रामीण क्षेत्रों में भी बुलेट ट्रेन को स्टॉपेज दें

जन प्रतिनिधियों की मांग

चांदूर रेल्वे/प्रतिनिधि दि.२८ – मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन के डीपीआर के लिए हवाई सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. डेटा एनालिसिस का कार्य जारी है. अब राइडरशीप सर्वे एन्वायरलमेंटल इंपेक्ट एवं सोशल इंपेक्ट सर्वे सहित अन्य कार्य का भी सर्वे शुरु किया जा चुका है. इस सर्वे मेें स्थानीक किसानों को ध्यान में रखते हुए संताबाई यादव सभागृह में जन सुनवाई का आयोजन किया गया था.
जिसमें इस महत्वकांक्षी प्रोजक्ट के दौरान स्थानीय किसानों को समृद्धि महामार्ग की तरह असुविधा न हो जिसको लेकर जनप्रतिनिधियों ने प्रकल्प का जिम्मा संभाल रहे अधिकारियों से मांग की. जनप्रतिनिधियों ने कहा कि बुलेट टे्रन के रुट में आने वाले ग्रामीण क्षेत्र तलेगांव दशासर, घुईखेड, शिवनी रसलापुर यहां पर भी बुलेट ट्रेन को स्टॉपेज दें. जिसका लाभ अमरावती, यवतमाल जिले के साथ तीनों तहसीलों के नागरिकों को होगा.

  • किसानों के हित में निर्णय लें

किसानों के हित में बुलेट ट्रेन को लेकर बुलाई गई सभा में एनएचएसआरसीएल के अधिकारी श्याम चौगुले, निवासी उपजिला अधिकारी डॉ. नितिन व्यवहारे, तहसीलदार मनीष गायकवाड, राजेंद्र इंगले की प्रमुख उपस्थिति में सुनवाई के दरमियान चांदूर रेल्वे, धामणगांव रेल्वे, नांदगांव खंडेश्वर इन तीन तहसीलों के किसान व नागरिकों के हितों में निर्णय ले ऐसा पूर्व विधायक प्रा. विरेंद्र जगताप ने कहा. वहीं तुकाराम भस्मे ने अधिकारियों के समक्ष किसानों की समस्याएं रखी पूर्व विधायक जगताप ने बताया कि समृद्धि महामार्ग के निर्माण के दौरान किसानों के खेतों में बारिश का पानी घुस गया तो खेत में जाने के लिए रास्ता ही न रहे इस तरह की पुनरावृत्ती बुलेट टे्रन प्रोजेक्ट के दौरान न हो इसका ध्यान रखे.

  • तीन तहसील के किसानों की जमीन होगी बाधित

739 किमी के प्रस्तावित नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में इसके अंतर्गत आनेवाले स्टेशनों में नागपुर, वर्धा, अमरावती, वाशिम, बुलढाणा, जालना, औरंगाबाद, अहमदनगर, नासिक, ठाणे तथा धामणगांव तहसील के 16 गांवों की 47.56 हेक्टर जमीन बाधित होगी. जिसमें चांदूर रेल्वे तहसील के 10 गांवों की 26.76 हेक्टर जमीन, नांदगांव खंडेश्वर स्थित 17 गांवों की 54.73 हेक्टर जमीन इस प्रकार से तीन तहसीलों के किसानों की जमीन बाधित होगी. 43 गांवों से होकर यह बुलेट ट्रेन गुजरेगी. इस बुलेट ट्रेन की गति 350 किमी होगी और इसे 14 स्टॉपेज दिए गए है. जिसमें 170 व्यक्ति यात्रा कर सकेंगे.

Related Articles

Back to top button