विदर्भ

ग्राम पंचायत दापोरी में जल शपथ लेकर वैश्विक जल दिवस मनाया

नल में पानी गलना रोककर पानी बचाने का प्रयास किया

मोर्शी/दि.23 – वैश्विक जल दिवस निमित्त ग्राम पंचायत दापोरी में ‘नल में पानी गलना तथा फालतू पानी जाना रोका जाए तथा पानी बचाए यह संकल्प किया गया. विविध स्वयंसेवी संस्था और शालेय विद्यार्थियों के सहभाग से पानी बचाओं अभियान चलाया जायेगा.नल सार्वजनिक होने पर भी पानी अपना ही है यह इस अभियान का उद्देश्य है.
एकाध महत्वपूर्ण प्रश्न पर अपना ध्यान केन्द्रित करने के लिए अपन उस प्रश्न का महत्व जनमानस तक पहुंचाने के लिए एकाध दिन राष्ट्रीय दिन के रूप में मनाते है. पानी की समस्या दिन पर दिन विक्राल रूप धारण कर रही है. जिसके कारण सामान्य मनुष्य को पानी का महत्व समझाए. इसलिए अपन विगत कुछ वर्षो से वैश्विक जल दिन उत्साह से मनाते है. उस निमित्त से पानी समस्या पर समाज में चर्चा हो, पानी की समस्या का विषय सामान्य व्यक्ति तक पहुंचे. जनता इस सवाल का निराकरण करने के लिए कुछ संकल्प करे. इस द़ृष्टि से दापोरी में 22 मार्च को यह दिन वैश्चिक जलदिन के रूप में उत्साह से मनाया गया.
पानी की बढती आवश्यकता को पूरा करने के लिए अपन ने भूजल का स्तर बढा दिया है. किसी भी प्रकार की जल की पूर्ति न करके केवल सिंचाई बढाने के कारण भूजल स्तर तीव्रता से घट रहा है. भूजल संग्रह सच्चे अर्थो में देखा जाए तो आरक्षित स्वरूप का संग्रह है. इसका उपयोग संभलकर करना चाहिए. किंतु अपन अपने सुख के लिए जल का उपयोग करने के कारण आज भूजलस्तर पर संकट आ गया है. यदि ऐसा ही रहा तो निसर्ग अपन को कभी माफ नहीं करेगा. कृत्रिम तरीके से जल संग्रह कैसे बढाया जा सकता है. इस पर गंभीरता से विचार करने का समय आ गया है. ऐसा प्रतिपादन ग्राम पंचायत सदस्य रूपेश वालके ने किया है. इसके लिए हम संगीता ठाकरे, उप सरपंच प्रभाकर तायवाडे, ग्राम पंचायत सदस्य रूपेश वालके, सचिन उमाले, सचिव राजकुमार कोंडे, शिक्षक गजानन चौधरी, डी.आर. चौधरी, पांडुरंगजी अंधारे, विलास वालके, राजेश तलकीत की उपस्थिति में हम पानी की मितव्ययिता टालने के लिए प्रेेरित करेंगे तथा उसके लिए सभी आवश्यक प्रयास करेंगे. यह वसुंधरा अपनी है. अपन ही इस वसुंधरा को बचा सकते है और अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते है. इसके लिए मैंने देश का जलरक्षक के रूप में कार्यरत रहने की शपथ लेकर वैश्विक जल दिवस मनाया गया.

Related Articles

Back to top button