विदर्भ

संक्रांत में बढेगी गुड की मिठास

तिल और गुड के दामों में गिरावट

नागपुर प्रतिनिधि/दि.५ – मकर संक्रांति का त्यौहार जल्द ही आने वाला है. जिसके चलते तील और गुड की खरीदी शुरु की गई है. बीते वर्ष की तुलना में दोनों वस्तुओं के भाव कम रहने से संक्रांति की मिठास बढेगी.
यहां बता दें कि मकर संक्रांत का त्यौहार पौष माह में रहता है. इस त्यौहार में तील ओैर गुड की काफी महत्ता है. इन दिनों खेतों में काम करने वाली महिलाएं एक दूसरे को अनाज के रुप में वाण देती है. चना, गन्ना, बेर, गेहूं और तील भगवान को अर्पित किये जाते है. घर-घर जाकर वाण के साथ ही तीलगुड देने की प्रथा है. उत्तरायण से दिन में तील-तील बढती यानी धूप भी बढती है. यह कहा जाता है. मिठास बढाने वाला यह त्यौहार है. इस बार इस त्यौहार की मिठास और भी अधिक बढेगी. तील और गुड के भाव नियंत्रण में होने से संक्रांति की मिठास बढेगी. सफेद तीलहन के भाव 110 से 140 रुपए प्रति किलो है. लाल तील 150 से 180 रुपए है. बीते वर्ष की तुलना में दोनों प्रकार के तील के भाव 40 से 50 रुपए कम है. गुड का दर प्रति किलो 40 से 60 रुपए है. ग्राहकों की दृष्टि से यह राहत वाली खबर है.

  • राजस्थान से हो रही आवक

नागपुर में तील की आवक राजस्थान से होती है. इस बार तील की बेहतर आवक हुई है. भाव भी कम होेने से बिक्री बढे पैमाने पर होने की अपेक्षा है. आगामी 10 तारीख से डिमांड बढने का अनुमान व्यापरियों ने जताया है.

Related Articles

Back to top button