विदर्भ

नागपुर से रेल्वे से नेपाल जाता है माल

कपास, चुना, दाल का समावेश

नागपुर/दि.4- बांग्लादेश के बाद अब पड़ोसी नेपाल में भी मध्य रेल्वे के नागपुर विभाग से माल भेजा जा रहा है. हाल ही में नागपुर से कपास एवं चुना नेपाल के लिए रवाना किया गया.
अजनी रेल्वे स्थानक से यह गाड़ी रवाना हुई. इसमें बुटीबोरी के इंडोराम प्रा. लि. कंपनी का पीएसएफ कपास एवं वणी के डिलाइट केमिकल्स का 30 टन चुना पाउडर का समावेश है. वणी के पास स्थित राजुर में बड़े पैमाने पर चुने का उत्पादन होता है. इसीलिए वह चुने का राजूर के रुप में पहचाना जाता है. यहां का चुना इससे पूर्व भी विविध दिशाओं में भेजा जाता था. अब रेल्वे से यह सुविधा उपलब्ध करवाये जाने से संबंधित व्यवसायियों की काफी सुविधा हुई है. इसी गाड़ी से कपास व चुना सहित नागपुर के प्रेमकमपा झंवर ट्रेडर्स की 120 टन दाल भी नेपाल के लिए रवाना हुई. भविष्य में भी नागपुर से नेपाल को माल पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध रहने की जानकारी रेल्वे प्रशासन ने दी है.
एक ही ट्रेन द्वारा विविध उत्पादन एक ही कंपनी मार्फत पंजीकृत कर भेजने का यह पहला अवसर है. स्प्लेनलीड लॉडेस्टिक सोलुशन्स मार्फत इन तीनों प्रकारों का उत्पादन दर्ज किया गया था. इनमें से रेल्वे को 20.5 लाख रुपए का महसूल मिला.

Related Articles

Back to top button