विदर्भ

नागपुर में बढ रहे मरीज, फिर भी 9 डॉक्टरों को भेजा जलगांव

Health Department के आदेश पर जताया जा रहा है रोष

नागपुर/दि.23 – विदर्भ में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ रही है. सबसे ज्यादा मरीज व मृतकों का आंकडा नागपुर जिले में दर्ज किया जा रहा है. बढ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए मेडिकल में 600 से हजार बेड उपलब्ध कराने के कार्यों को गति दी गई है. मरीज संख्या की तुलना में क्लिनिकल डॉक्टरों की संख्या कम पडने से नॉन क्लिनिकल डॉक्टरों की ड्युटी लगाई जा रही है. मरीजों के संपर्क में आने से अनेक चिकित्सक भी पॉजिटीव आ रहे है. डॉक्टरों की कमी महसूस की जा रही है. बावजूद इसके नागपुर मेडिकल से 9 चिकित्सकों को जलगांव में कोरोना मरीजों की सेवा के लिए भेजने के आदेश वैद्यकीय शिक्षा विभाग ने दिये है. जिससे चिकित्सकों में रोष देखने को मिल रहा है.
यहां बता दें कि नागपुर जिले में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ गई है. बीते सप्ताह 22 हजार 578 नये संक्रमित मरीज मिले, इनमें से 165 मरीजों की जान गई है. यह संख्या चिंताएं बढाने वाली है. सोमवार को साल के सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु का आंकडा दर्ज किया गया. 40 मरीजों की मृत्यु सोमवार को हुई है. जबकि 3 हजार 596 मरीज पॉजिटीव पाये गए. मेडिकल में रविवार को कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित किये गए 510 में से 470 बेड पर मरीज उपचार ले रहे है. कोरोना के प्रसूति व बालरोग विभाग वार्ड को छोडकर अन्य वार्ड फुल हो चुके है. अति दक्षता विभाग ने बेड पाने के लिए इंतजार करना पड रहा है. मेडिकल में केवल विदर्भ ही नहीं बल्कि आसपास के राज्य के मरीज भी आ रहे है. बेड नहीं होने से उनकों वापस भेजा जा रहा है. इसलिए मेडिकल प्रशासन से और 400 बेड बढाकर 1 हजार बेड करने का निर्णय लिया है. अगले कुछ दिनों में मरीजों की सेवा के लिए यहां बेड उपलब्ध होंगे. इसके लिए चिकित्सकों को टीम भी तैयार की जाएगी. वहीं कुछ डॉक्टर पॉजिटीव पाये जाने से उनकी सीटें भरकर निकालने के लिए मेडिकल प्रशासन की दिक्कतें बढ गई है. नॉन क्लिनिकल के चिकित्सकों पर कोरोना संक्रमितों की जिम्मेदारी डाली गई है. इस स्थिति में वैद्यकीय शिक्षा विभाग में जलगांव में कोरोना का प्रकोप रोकने के लिए आवश्यक उपचार व प्रबंधन के लिए राज्य के पांच मेडिकल से 20 डॉक्टरों को जलगांव मेडिकल में भेजने के आदेश निकाले गए है. इनमें सर्वाधिक 9 डॉक्टर नागपुर मेडिकल के है. नागपुर में कोरोना का प्रकोप होेने पर भी यहां पर चिकित्सकों की जरुरत है, ऐसे में जलगांव मेडिकल में डॉक्टरों को भेजना योग्य नहीं होने की बात वरिष्ठ चिकित्सकों ने कही है.

वहां पर जरुरत है, इसलिए भेजा गया

जलगांव मेडिकल में 40 से अधिक डॉक्टर कोरोना बाधित हुए है. इसलिए वहां पर जरुरत रहने से वरिष्ठों के आदेश के बाद ही डॉक्टरों को भेजा गया है. 9 में से एक डॉक्टर पॉजिटीव पाये जाने से 8 डॉक्टर जलगांव गए है. उनकों स्थायी रुप से नहीं भेजा गया है. वहां के डीन की अनुमति मिलने के बाद 15 दिनों वे वापस लौटेंगे.
– डॉ.सुधीर गुप्ता, डीन, मेडिकल, नागपुर

Related Articles

Back to top button