विदर्भ

गुढी पाडवा मुहूर्त पर लॉकडाउन के चलते नहीं हुई खरीदी

सराफा, ऑटोमोबाइल व्यवसाय पर असर

  • करोडो रुपयों का व्यापार ठप

नागपुर/दि.14 – पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना प्रादुर्भाव रोकने हेतु लगाए गए कडे प्रतिबंध के चलते शहर की सभी दूकानें व व्यापार संकुल बंद है. जिसकी वजह से इस साल भी गुढी पाडवा के मुहूर्त पर नागरिक खरीदी नहीं कर पाए. गुढी पाडवा के दिन शुभ मुहूर्त के चलते ऑटो मोबाइल, सराफा, इलेक्ट्रीकल वस्तुएं आदि लोग उत्साह के साथ खरीदते है किंतु यह सभी दूकानों व शोरुम बंद रहने की वजह से गुढी पाडवा पर्व पर खरीदी नहीं की गई. जिसकी वजह से करोडो रुपए का नुकसान व्यापारियों को हुआ है और व्यापार ठप हुआ है. जिसको लेकर व्यापारियों में नाराजगी व्याप्त है.
गुढी पाडवा यह साढे तीन मुहूर्त में से एक समझा जाता है. गुढी पाडवा के दिन बाजारों में खासी रौनक रहती है और लोग उत्साह के साथ खरीददारी करते है. गुढी पाडवा पर अक्षय तृतीया व धनतेरस की तरह ही लोग नई वस्तुओं की खरीदी करते है. इस दिन की गई खरीदी को शुभ माना जाता है. इस दिन सोने, चांदी के आभुषण, बर्तन, दुपहिया वाहन, फोरव्हीलर व इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की बडे प्रमाण में बिक्री होती है. इस दिन के लिए ग्राहक 15 दिन पहले ही बुकिंग करवाते है.
गुढी पाडवा के दिन फ्लैट, जमीन का भी बडे प्रमाण में व्यवहार होता है. पिछले साल भी कोरोना संकट के चलते खरीदी नहीं की गई इस साल भी सभी दूकानें व शोरुम बंद रहने की वजह से ज्यादा प्रमाण में खरीदी नहीं की गई. गुढी पाडवा के दिन कुछ घंटे दूकानें शुरु करने की अनुमति देने की मांग सभी व्यापारी एसोसिएशन द्बारा मनपा आयुक्त व जिलाधिकारी से पत्र द्बारा की गई थी. किंतु मनपा व जिला प्रशासन द्बारा इस संदर्भ में किसी प्रकार का निर्णय नहीं लिया गया. फिलहाल वर्क फॉम होम रहने की वजह से लैपटॉप की बिक्री बढी है. इसके अलावा इस दिन मोबाइल की बिक्री भी बडे प्रमाण में की जाती है. किंतु इस साल इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में भी निराशा दिखाई दी.

लॉकडाउन को लेकर व्यापारियों ने उठाया सवाल

कोरोना काल में चुनाव के दरमियान सभा में भीड शासन को दिखाई नहीं दे रही. किराना दूकानों पर भीड वहां कोरोना नहीं होगा क्या, सब्जी की दूकानों पर भीड, बिजली का बिल या फिर अन्य बिल भरते समय ग्राहकों की भीड फिर बाकी बची दूकानें ही क्यों बंद इस तरह से व्यापारियों द्बारा लॉकडाउन को लेकर सवाल उठाए जा रहे है.

सराफा व्यवसाय पर परिणाम

गुढी पाडवा त्यौहार पर सराफा व्यवसायियों के पास पहले से ही ग्राहकों की बुकिंग रहती थी. किंतु लॉकडाउन की वजह से स्थिति विपरीत हुई है.जैवलरी शोरुम बंद होने की वजह से ग्राहकों को स्वर्ण आभूषणों से वंचित रहना पडा. अनेक ग्राहकों ने बुकिंग की थी किंतु शोरुम बंद रहने की वजह से उन्हें डिलेवरी नहीं की गई. अब जब शोरुम शुरु होंगे तब उन्हें डिलेवरी दी जाएगी. लॉकडाउन से सराफा व्यवसाय पर परिणाम हुआ है.
– राजेश रोकडे, सराफा व्यवसायी

फ्लैट बिक्री पर असर

कुछ महीनें पूर्व फ्लैट खरीदी के लिए लोगों में उत्साह था. साथ ही शासन द्बारा मुद्रांक शुल्क कम किए जाने की वजह से बांधकाम क्षेत्र को अच्छे दिन आए थे. किंतु अब लॉकडाउन की वजह से सभी बांधकाम साइड बंद है और कार्यालय भी बंद है. जिसकी वजह से ग्राहक आ नहीं पा रहे जिसमें फ्लैट बिक्री पर भी असर हुआ है.
– गौरव अग्रवाल, बिल्डर

Related Articles

Back to top button