विदर्भ

सुरक्षित मनाए दिपावली

महावितरण कंपनी का आहवान

नागपुर/दि.4– दिपावली के त्यौहार के अवसर पर घर-घर में आकर्षक रोशनाई की जाती है. जिससे विद्युत यंत्रणा पर तनाव पडता है. इस कालावधि में विद्युत दुर्घटना टालने के लिए विशेष सर्तकता बरतने का आहवान महावितरण ने नागरिकों से किया है.
बिजली की आवश्यता के मुताबिक इस्तेमाल करने, कम बिजली लगने वाले एलईडी बल्ब लगाने, दिवाली की सजावट, विद्युत रोशनाई और आतिशबाजी के कारण अनहोनी घटना घटित होने में मामूली कारण भी हो सकता है. ऐसी घटनाओं से खुशी का वातावरण शोक में बदलने में समय नहीं लगता.

इस कारण ऐसी अनहोनी घटना टालने के लिए सावधानी रखने, पटाखों से आग न लगने के लिए उसे खुली जगह पर फोडने, पर्दे, बिछायत से पटाखों को दूर रखने, छोटे बच्चे और पालतू प्राणियों से दीए दूर और उंचाई पर तथा पंखे, बिजली तार से दूर रखने, उच्च दर्जे के दीप की मालाओं का इस्तेमाल करने, टूटे बिजली तार का उपयोग न करने अथवा जोडते समय अच्छे दर्जे के इंसुलेशन टेप से उसे सुरक्षित करने, घर में कोई न रहते सभी बिजली उपकरण बंद रखने, पटाखों के कचरे को अच्छी तरह नष्ट करने की सूचना महावितरण के नागपुर मंडल के मुख्य अभियंता दिलीप दोडके ने की है. दिवाली में नागपुर के नागरिको को अखंडित बिजली आपूर्ति करने के लिए विद्युत लाइन व उपकरणों की देखरेख व दुरुस्ती के काम तत्काल करने की सूचना भी उन्होंने महावितरण के कर्मचारी व अधिकारियों को दी है.

* ऐसे सावधानी रखें
– रोशनाई के लिए कम वोल्ट के एलईडी दियों का इस्तेमाल करें
– विद्युत सॉकेट्स पर अधिक भार न डाले.
– रोशनाई के लिए इस्तेमाल किए गए विद्युत बल्ब, उसके तार और सॉकेट अच्छी तरह जांच लें.
– बिजली के तार के पास पटाखे न फोडे.
– बिजली के उपकरण के पास पटाखे न रखे.
– पटाखे खुली जगह पर ही फोडे.
– पटाखों की आतिशबाजी करते समय सुरक्षा बाबत आवश्यक उपाययोजना करें.
– पटाखों का कचरा विद्युत यंत्रणा के पास न फेंके.

Related Articles

Back to top button