विदर्भ

तलेगांव दशासर का ऐतिहासिक शंकर पट रद्द

कोरोना संसर्ग का प्रसार रोकने कृषक सुधार मंडल ने लिया निर्णय

तलेगांव दशासर/दि.13 – जिले में कोरोना संक्रमण की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर नागरिकों के स्वास्थ्य को देखते हुए शासन द्वारा घोषित नियमों का पालन करते हुए तलेगांव दशासर के कृषक सुधार मंडल की ओर से आयोजित शंकर पट यात्रा रद्द करने का निर्णय लिया गया है.
उल्लेखनीय है कि मकर संक्रांति के मुहूर्त पर विगत 150 वर्षोंं से भी अधिक समय से तलेगांव में कृषक सुधार मंडल द्वारा परंपरागत शंकर पट (बैल जोड़ी स्पर्धा), कृषि प्रदर्शनी, पशु प्रदर्शनी व कुश्ती दंगल का आयोजन किया जा रहा है. यह यात्रा व पट पूरे महाराष्ट्र में प्रसिद्ध होने के साथ ही लाखों की संख्या में किसान, मजदूर व ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक सहभागी होते हैं. वहींं यहां कृषि विषयक यंत्र व साहित्य की खरीदारी हेतु किसानों के लिए बाजार उपलब्ध होता है.
विगत सात वर्षों से इस शंकर पट पर कानूनी झंझटों के चलते पट बंद रहा, लेकिन पिछले दिनों कोर्ट ने सशर्त पट को अनुमति प्रदान की है. लेकिन संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते भीड़भाड़ न हो, इस उद्देश्य से पट कमेटी कृषक सुधार मंडल की विशेष बैठक मंडल के अध्यक्ष शिवाजी देशमुख ने सामाजिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आगामी दिनों मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त पर होने वाली शंकर पट व बैल जोड़ी स्पर्धा व यात्रा को रद्द किया है. कृषक सुधार मंडल के अध्यक्ष व पट कमेटी अध्यक्ष शिवाजी देशमुख द्वारा सभी से कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु नागरिकों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की है.

Related Articles

Back to top button