विदर्भ

संतरे के भाव में भारी गिरावट, उत्पादकों समेत व्यापारी हलाकान

बांग्लादेश के निर्यात देश पर पाबंदी, प्रक्रिया केंद्र की केवल घोषणा

वरुड/दि.14– विदर्भ के कैलिफोर्निया में बेमौसम बारिश के कारण संतरा उत्पादकों समेत किसान संकट में हैं. जबकि बांग्लादेश सरकार व्दारा संतरा आयात के लिए प्रतिकिलो 88 रुपए कर लागू किए जाने से निर्यात बंद हो गया है. इसका असर संतरा उत्पादकों को हुआ है. भाव में भारी गिरावट आने से उत्पादन खर्च निकालना कठिन हो गया है.
व्यापारी संतरा बगीचों का व्यवहार छोडकर भागने लगे हैं. दूसरी तरफ इसी के लिए लाखों रुपए की छूट मांगी जाने से संतरा उत्पादकों पर संकट गहराता जा रहा है. प्रक्रिया केंद्र की केवल घोषणाएं ही हो रही है. वरुड, मोर्शी, चांदूर बाजार, परतवाडा तहसील संतरे के उत्पादन के लिए विख्यात है. 1 हजार करोड रुपए से अधिक व्यवहार संतरा उत्पादन से होता है. हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष उत्पादन 60 प्रतिशत रहने के बावजूद भाव गिर गए है. शुरुआत में समाधानकारक भाव मिले रहे तो भी बेमौसम बारिश के काराण और बांग्लादेश का निर्यात कर 88 रुपए प्रतिकिलो से अधिक होने से संतरा व्यापारियों को लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है.

* नुकसान भरपाई की मांग
संतरा तोडने में हर मौसम में 1 हजार करोड से अधिक आर्थिक व्यवहार होता है. अन्य व्यवसाय भी इसी बल पर संचालित होते है. लेकिन संतरा उत्पादकों पर आर्थिक संकट आने से अन्य व्यवसाय पर असर हो रहा है. इस कारण शासन व्दारा नुकसान भरपाई देने की मांग संतरा उत्पादक किसान सचिन डाफे ने की है.

* व्यापारी मांगते हैं छूट
वरुड तहसील के संतरा बगीचों के व्यवहार हुए रहे तो भी अब परप्रांतीय बाजारपेठ में संतरे के भाव में गिरावट आने से व्यापारी व्यवहार में लाखों की छूट मांग रहे हैं. कुछ व्यापारियों ने व्यवहार छोडकर पलायन कर लिया. इस कारण संतरा कहां बेचना यह परेशानी उत्पादकों के सामने है.

Related Articles

Back to top button