विदर्भ

नई चुनौतियों को सुलझाने वाला पुलिस अधिकारी बनूंगा

यूपीएससी उत्तीर्ण अभय डागा ने व्यक्त किया संकल्प

वर्धा/दि.16– केंद्रीय लोकसेवा आयोग द्वारा वर्ष 2023 में ली गई केंद्रीय सनदी सेवा की परीक्षा का परिणाम आज घोषित हुआ. जिसमें वर्धा से वास्ता रखने वाला अभय डागा 185 वीं रैंक लेकर उत्तीर्ण हुआ. अपने दूसरे प्रयास में सफल होने वाले अभय डागा ने पुलिस अधिकारी यानि आईपीएस बनने का निर्णय लिया है. यद्यपि अभी इसका वर्गीकरण होने बाकी है. परंतु प्राप्त रैंक के चलते आईपीएस श्रेणी ही मिलने का अभय डागा को पूरा विश्वास है. साथ ही खुले संवर्ग हेतु महाराष्ट्र में दो पद है. ऐसे में अभय डागा को महाराष्ट्र कैडर मिलना भी अपेक्षित है.

आईआईटी खडकपुर से 5 वर्षीय बी-टेक व एम-टेक की पढाई सूचना तंत्रज्ञान विषय में पूर्ण करने के बाद अभय डागा ने एक वर्ष अमरीका में बिताया और फिर महाराष्ट्र वापिस आकर मायक्रोसॉफ्ट कंपनी में जॉब करना शुरु किया. साइबर सिक्योरिटी यह अभय डागा के जॉब का हिस्सा था और यह नौकरी करते हुए ही अभय डागा के मन में सिविल सर्विसेस का पर्याय आया. अभय डागा के मुताबिक साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में अब भी काफी कुछ करने लायक है. इन दिनों अपराधों का स्वरुप बदल रहा है तथा नये-नये अपराध व नये-नये अपराधी तैयार हो रहे है. जिनसे निपटना पुलिस के लिए काफी चुनौतिपूर्ण है. ऐसे में इस क्षेत्र में उनके ज्ञान का उपयोग हो सकता है और वे अपने देश को एक सुरक्षित स्टेट बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते है.

अभय डागा के पिता डॉ. राजेंद्र व माता डॉ. मीना डागा प्रसिद्ध बालरोग विशेषज्ञ है और उनका स्थानीय बैचरल रोड पर लक्ष्मी हॉस्पिटल है. साथ ही अभय डागा की बडी बहन डॉ. साक्षी डागा रेडियोलॉजिस्ट के तौर पर कार्यरत है. अभय के यूपीएससी में सफल होने की जानकारी मिलते ही डागा परिवार के घर पर लोगों की भीड अभिनंदन करने हेतु उमडने लगी है.

Related Articles

Back to top button