विदर्भ

राज्य में दो जगहों पर एसटी के पेट्रोलपंप होंगे शुरु

एसटी महामंडल व्दारा आय का स्त्रोत बढाने का प्रयास

नागपुर/ दि.4 – कोरोना महामारी और उसके पश्चात कर्मचारियों व्दारा की गई हडताल की वजह से एसटी महामंडल की आर्थिक स्थिति काफी बिगड चुकी है. एसटी महामंडल व्दारा आय का स्त्रोत बढाने के लिए प्रयास किए जा रहे है. जिसमें महामंडल व्दारा जल्द ही राज्य के धुलिया व यवतमाल जिले में एक-एक पेट्रोल पंप शुरु किए जाएंगे. इसके पहले 30 पेट्रोलपंप शुरु किए जाने का महामंडल का प्रस्ताव था.
उल्लेखनीय है कि राज्य में सार्वजनिक यातायात का एकमेव साधन के नाम से एसटी बस की पहचान है. इसे लालपरी भी कहा जाता है. यह महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्र की लाइफलाइन भी है. एसटी महामंडल की आमदनी बढे इसके लिए नए-नए स्त्रोत खोजे जा रहे है. उसी का एक भाग कुछ सालों पहले एसटी महामंडल ने राज्य में उनकी मालकी की जगह पर 30 पेट्रोलपंप शुरु किए जाने का निश्चित किया था. किंतु कोरोना महामारी के चलते पूरा नहीं हो सका. कोरोना महामारी की वजह से यातायात पर परिणाम हुआ. जिसमें एसटी महामंडल व्दारा माल यातायात उपक्रम शुरु किया गया.
इस उपक्रम को उत्स्फूर्त प्रतिसाद व्यापारियों व्दारा दिया गया. किंतु बीच में ही अपनी विविध मांगों को लेकर कर्मचारी हडलात पर चले गए. जिसमें माल यातायात भी साढे पांच से छह माह तक बंद रही. अब हडताली कर्मचारी काम पर वापस लौट आने पर माल यातायात व प्रवासी एसटी बस पूर्ववत शुरु की जा चुकी है. कोरोना काल और कर्मचारियों के हडताल के चलते बिगडी आर्थिक स्थिति को सुधारने एसटी महामंडल व्दारा आय बढाने के उद्देश्य से पहले चरण में राज्य के धुलिया व यवतमाल जिले में एक-एक इंडियन आइल कंपनी का पेट्रोलपंप शुरु करने का निर्णय लिया गया है. जिसकी आवश्यक प्रक्रिया अंतिम चरण में है.

कालांतर में सीएनजी की व्यवस्था
एसटी महामंडल व्दारा आय का स्त्रोत बढाने के लिए प्रथम चरण में स्थापित पेट्रोल पंप पर डीजल व पेट्रोल उपलब्ध होगा. कालांतर में सीएनजी की भी व्यवस्था करवाई जाएगी.

* महामंडल के कर्मचारी देंगे सेवा
एसटी महामंडल व्दारा अपनी जगह पर महामंडल का आय का स्त्रोत बढाने के लिए पहले चरण में दो पेट्रोलपंप शुरु किए जाने का निर्णय लिया गया है. इन पेट्रोलपंप पर महामंडल के कर्मचारी सेवा देंगे. जिसमें कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ऐसा अधिकारियों व्दारा कहा गया.

* पेट्रोलपंप की प्रक्रिया अंतिम चरण में
महामंडल व्दारा पहले चरण में राज्य के धुलिया व यवतमाल जिले में एक-एक पेट्रोलपंप शुरु किया जा रहा है. जिसकी प्रक्रिया अंतिम चरण में है. राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी पेट्रोलपंप शुरु किए जाने का मानस है.
-शेखर चन्ने,
उपाध्यक्ष व व्यवस्थापकिय संचालक, एसटी महामंडल मुंबई

Related Articles

Back to top button