विदर्भ

राज्य में तेंदुओं की मृत्यु में हुई वृध्दि

विद्युत प्रवाह, विष प्रयोग से भी तेंदुएं की मौत की संख्या बढी है.

  • सडक दुर्घटनाएं सर्वाधिक जिम्मेदार

  • रिपोर्ट से हुआ सनसनीखेज खुलासा

नागपुर/प्रतिनिधि दि.४ – तेंदुएं पर्यावरण वन व मौसम बदल विभाग ने दिसंबर 2020 में भारत के तेंदुएं की स्थिति की रिपोर्ट घोषित की. इस रिपोर्ट के अनुसार तेंदुए की संख्या में देश में महाराष्ट्र यह तीसरे नंबर का राज्य है. किंतु इसी महाराष्ट्र में तेंदुओं की मौत का प्रमाण सर्वाधिक हैं.
लगातार तीन वर्षों से राज्य में तेंदुएं की मौत का आलेख बढ रहा है. राज्य में 2019 में तेंदुएं की मौत की संख्या 110 थी. पिछले वर्ष (2020) में यह संख्या 172 थी. जबकि इस वर्ष 6 महिने में ही यह संख्या 95 तक पहुंची हैं. सडक दुर्घटना यह तेंदुएं की मौत के लिए सर्वाधिक जिम्मेदार साबित हो रहा है. जंगल की ओर से जाने वाली सडके, सडक चौडीकरण व तेजी से दौडने वाले वाहन, इस कारण सडक दुर्घटना बडी मात्रा में हो रही है. महामार्ग मंत्रालय व सार्वजनिक बांधकाम विभाग की ओर से तकरीबन 15 हजार किलोमीटर से अधिक रास्तों का जाल बुना जा रहा है. 2020 में 172 में से 34 तेंदुएं सडक दुर्घटना में मारे गए थे. इस वर्ष पहले 6 महिने में ही हुई 95 मृत्यु में से आधे से ज्यादा मौत यह सडक दुर्घटना में हुई है. सडके बांधते समय वन्य प्राणियों के लिए जो खबरदारी के उपाय करने पडते है उसमें अभी तक खामियां है. प्रमुखता से पुणे-नाशिक महामार्ग समेत नाशिक, पालघर, ताडोबा, गोंदिया आदि जगह सडक दुर्घटना में तेंदुएं की मृत्यु हुई है. इसके अलावा विद्यूत प्रवाह, विष प्रयोग से भी तेंदुएं की मृत्यु की संख्या बढ चुकी है. साथ ही इस वर्ष नागपुर जिले में पानी के अभाव में तथा भंडारा जिले में नहर में गिरने से तेंदुए की मौत हुई है.

  • महाराष्ट्र में 6 महिने में 95 तेंदुओं की मौत

भारतीय वन्यजीव संरक्षण संस्था के संकेत स्थल के अनुसार देश में पिछले 6 महिने में 310 तेंदुओं की मौत हुई है. उसमें से 95 मौत अकेेले महाराष्ट्र की है. तेंदुए के मौत के आंकडे यानी इस प्रजाति के लिए खतरे की घंटा है.

  • मार्ग धोकादायक

– कोहमारा-गोंदिया फोरलेन रास्ता हो रहा है और व पूर्व नागझिरा से जाता है.
– इस फोरलेन में लगभग 10 किलोमीटर का परिसर जंगल का है.
– इस रास्ते के आसपास पिछले कुछ महिनों से बाघों के परिवार का निवास है. इस परिवार के एक बाघ की हाल ही में रेलवे की टक्कर में मौत हुई थी.

Related Articles

Back to top button