विदर्भ

दिल्ली से आए इंडिगो विमान को लगाने पडे चक्कर

एक सर्कल बनाने के बाद उतरने की अनुमति दी गई

नागपुर/दि.14 – दिल्ली से नागपुर आया विमान शहर का चक्कर लगाने लगा. आमतौर पर इस रुट पर विमान उडान नहीं भरते हैं, इस वजह से जिज्ञासा बनी रही. विमानतल पर मूवमेेंट होने की वजह से दिल्ली के विमान को तत्काल अनुमति नहीं मिली. जब तक विमान ने एक सर्कल बनाया, तब तक मूवमेंट पूरा हो गया और विमान को उतरने की अनुमति दे दी गई.
जानकारी के अनुसार, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय विमानतल से इंडिगो के विमान क्रमांक 2125 ने अपने तय समय सुबह 9.20 बजे की जगह 9.35 बजे उडान भरी थी. यह विमान अपने तय समय पर नागपुर के आसमान में पहुंच गया था, लेकिन विमानतल पर मूवमेंट होने की वजह से विमान को उतरने की अनुमति नहीं मिली. इस वजह से यह विमान हवाई पट्टी पर वर्धा रोड की ओर से नहीं उतर सका. रडार और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के निर्देशों का पालन करते हुए विमान ने एक सर्कल बनाया, तब कहीं जयताला की ओर से विमान को उतारा गया. इस दौरान हवाई पट्टी पर चल रहा मूवमेेंट भी खत्म हो गया था.
कभी-कभी जब हवाई पट्टी पर कोई विमान या फिर हेलिकॉप्टर या कोई अन्य जहाज है, तो ऐसा करना पडता है. चूंकि हवाई पट्टी पर टैक्सी-वे नहीं है इस वजह से विमान को लैंड करने के बाद घूमकर वापस आना पडता है. वहीं, हेलिकॉप्टर या अन्य जहाज की वजह से भी ऐसा होता है. इसके अलावा कई बार विमान अधिक उंचाई पर उडान भर रहा होता है, ऐसे में विमान को उतारने के लिए सर्कल बनाते हैं. इस दौरान उंचाई का लेवल बराबर कर लिया जाता है.

Related Articles

Back to top button