विदर्भ

देश के अमीरो की सूची में छह ओरेंज सिटी के उद्योगपति

नुवाल, शॉ, अग्रवाल का समावेश, राज्य की उपराजधानी का नाम हुआ

नागपुर/दि.15– राष्ट्रीयस्तर की एक निजी संस्था के सर्वेक्षण के मुताबिक देश के सर्वाधिक अमीरो की सूची में नागपुर परिक्षेत्र के छह उद्योगपति का समावेश किया गया है. अब तक अमीरो की सूची में दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद शहरो का ही दबदबा दिखाई देता था. लेकिन इस सूची में नागपुर के उद्यागपति का समावेश होने से विदर्भ की राजधानी का नाम हुआ है.
इस रिपोर्ट में देश के 1036 सर्वाधिक अमीर उद्योगपति के नाम शामिल किए गए है. इसमें पहले नंबर पर गौतम अदानी, दूसरे पर मुकेश अंबानी, तीसरे पर सायरस पुनावाला, चौथे पर शिव नाडर, पांचवें नंबर पर राधाकिशन दम्माणी, छठवें पर विनोद शांतिलाल अदानी, सातवें पर एस.पी.हिंदुजा, आठवें पर एल. एन.मित्तल, नौवें पर दिलीप संघवी और दसवें नंबर पर उदय कोटक का समावेश है.
नागपुर के जिन छह उद्योजकों का इस सूची में समावेश किया गया है उनमें सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया केमिकल्स अ‍ॅन्ड पेट्रोकेमिकल्स के संचालक सत्यनारायण नुवाल(120 नंबर), हल्दीराम फुड्स इंटरनेशनल फुड अ‍ॅन्ड बेवरेजेस के राजेंद्रकुमार शिवकिशन अग्रवाल (327 नंबर), कमलकुमार शिवकिशन अग्रवाल(411 नंबर), शिवकिशन मूलचंद अग्रवाल(459 नंबर) और सुशीलकुमार शिवकिशन अग्रवाल (598 नंबर) व जयस्वाल नेको इंडस्ट्रीज के संचालक बसंतलाल शॉ (987 नंबर) का समावेश है. यह सर्वेक्षण संबंधित उद्योगपतियों ने उनके व्यवसाय में किए निवेश, उत्पादन, उससे हुई आय और कुल संपत्ति के वर्तमान मूल्य के आधार पर की गई है.

छोटे शहर से सरप्राइज
वैसे देखा जाए तो बडे शहरो से ही अमीरो की भरमार रहती है, ऐसा समझा जाता है. लेकिन इस रिपोर्ट से छोटे शहर से भी 178 अमीरो के नाम सामने ओ है. थ्रीसूर, सूरज, कोईंम्बतुर के बाद इस सूची में नागपुर और औरंगाबाद का नंबर है यह विशेष. नागपुर के छह उद्योगपतियों के पास 30 हजार 600 करोड संपत्ति रहने की बात इसमें दर्ज की गई है.

Related Articles

Back to top button