विदर्भ

जिले के संतरा उत्पादक किसानों का 13.93 करोड का बीमा मंजूर

फल फसल बीमा का अनुदान किसानों के खाते में जमा होगा-देवेंद्र भुयार

* संतरा उत्पादक किसानों ने माना विधायक का आभार
मोर्शी/दि.11– प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मौसम पर आधारित फल फसल बीमा योजना 2022-23 अंतर्गत अंबिया बाहार में राज्य के हजारों संतरा-मौसंबी फसल उत्पादक किसानों ने बीमा निकाला था. लेकिन चार माह बितने क बावजूद राज्य के लाखों किसानों को बीमा सहायता शासन व बीमा कंपनी की अनदेखी के कारण नहीं मिल पाई है. बीमा सहायता से वंचित संतरा उत्पादक किसानों हुए नुकसान भरपाई के बीमा की रकम 8 दिन में उनके खाते में जमा करने की मांग विधायक देवेंद्र भुयार ने उपमुख्यमंत्री अजीत पवार व कृषि मंत्री धनंजय मुंडे से की थी. इसके तहत 13.93 करोड रुपए की रकम मंजूर की गई है. यह रकम संबंधित किसानों के खाते में जल्द जमा की जाएगी.

किसानों की फसलों को बारिश से होनेवाले नुकसान से बचाने के लिए बीता संरक्षण दिया जाता है. इसके लिए राज्य में प्राथमिकता से मौसम आधारित फल फसल बीमा योजना चलाई जा रही है. मौसम के खतरे के कारण फल फसल उत्पादकों पर विपरीत परिणाम होकर बडी मात्रा में उत्पादन में कही आई है. पर्यायी स्वरुप किसानों को अपेक्षित उत्पादन न मिलने से आर्थिक संकट का सामना करना पडता है. इन सभी बातों का विचार कर किसानों को फल फसल नुकसान भरपाई मिलने के लिए उपाय के तौर पर मौसम अधारित फल फसल बीमा योजना राज्य में शुरु की गई.

पिछले 3 वर्ष में संतरा, मोसंबी, काजू, अनार, आम, केला, अंगुर, प्रायोगिक तत्व पर स्ट्रॉबेरी व पपिता ऐसे 9 फसलों के लिए 30 जिलों में राजस्व मंडल को घटक मानकर एचडीएफसी एग्रो जनरल इंशुरंस कंपनी लिमिटेड, रिलायंस जनरल इंशुरंस कंपनी लिमिटेड और भारतीय कृषि बीमा लिमिटेड नामक कंपनी के जरिए किसानों ने बीमा निकाला. लेकिन भारी वर्षा के कारण हुए नुकसान के बावजूद संतरा व मोसंबी उत्पादक किसानों को बीमे की रकम न मिलने से वह परेशान हो गए थे. विधायक देवेंद्र भुयार के प्रयासों के कारण अब संबंधित किसानों को बीमा की रकम मिलने वाली है. राज्य के संतरा व मोसंबी उत्पादक किसानों के लिए 196 करोड 7 लाख 52 हजार 752 रुपए निधि मंजूर की गई है. जिन किसानों का नुकसान हुआ है उन्हें निधि वितरीत करने बाबत का शासन निर्णय 9 अक्तूबर को जारी किए जाने से राज्य के फल फसल उत्पादक किसानों को राहत मिली है. जिले के संतरा-मोसंबी उत्पादक किसानों ने विधायक देवेंद्र भुयार का आभार माना है.

* जिले के 3156 किसानों के खाते में रकम होगी जमा
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022-23 में खरीफ फसल बीमा के तहत अमरावती जिले के 3320 हेक्टेयर क्षेत्र 3156 किसानों ने सहभाग लेकर बीमा निकाला था. फसल बीमा मंजूर होने के बावजूद भी राज्य व केंद्र सरकार व्दारा निधि रिलायंस कंपनी के पास जमा न किए जाने से किसानों को बीमा रकम समय पर नहीं मिल पाई. इस बाबत उपमुख्यमंत्री अजीत पवार व कृषि मंत्री धनंजय मुंडे से मिलने पर राज्य शासन ने निधि वितरीत कर जिले के 3156 किसानों के 13.93 करोड रुपए मंजूर किए है. जल्द ही संतरा उत्पादक किसानों के खाते में यह रकम जमा होगी.
– देवेंद्र भुयार,
विधायक मोर्शी

Related Articles

Back to top button