विदर्भ

जबलपुर के बिशप को नागपुर हवाई अड्डे से किया गिरफ्तार

मध्यप्रदेश पुलिस की कार्रवाई

नागपुर/दि.13 – करोडोें रुपयों की हेराफेरी करने के मामले में द चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया जबलपुर डायओसेस जबलपुर के बिशप प्रेमचंद्र सिंह को सोमवार के दिन नागपुर के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से खिरफ्तार किया गया. मध्यप्रदेश की आर्थिक अपराध शाखा पुलिस ने यह कार्रवाई की. जर्मनी से लौटते समय बिशप को नागपुर के हवाई अड्डे से धर दबोचा.
बिशप प्रेमचंद्र सिंह मूल बिहार के समस्तीपुर का रहने वाला है. ट्रस्ट अंतर्गत चलाये जाने वाले स्कूल के रुपए धार्मिक कार्य में उपयोग किये जाने का बिशप पर आरोप है. इससे पहले आर्थिक अपराध शाखा पुलिस ने मारे छापे में सिंग के जबलपुर स्थित निवास स्थान से 1 करोड 60 लाख रुपए नगद और विदेशी मुद्राएं बरामद की थी. जिस समय छापा मारा गया, उस समय बिशप जर्मनी में होने के कारण जांच नहीं कर पाये. चर्च ऑफ नॉर्थ इस्ट ट्रस्ट एसोसिएशन ने उसके खिलाफ ईडी और सीबीबाई जांच की मांग की थी. बिशप के हर हलचल पर मध्यप्रदेश आर्थिक अपराध शाखा पुलिस नजर रख रही थी. जर्मनी से दिल्ली लौटने पर बेंगलौर मार्ग से नागपुर पहुंचने के पश्चात हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ की सहायता से बिशप को गिरफ्तार किया.

करोडों के घोटाले का आरोप

बिशप के घर मारे छापे में 17 प्रापर्टी के दस्तावेज और परिवार के सदस्यों के नाम 48 बैंक खातों के दस्तावेज बरामद हुए थे. आर्थिक अपराध शाखा पुलिस ने दी रिपोर्ट से यह स्पष्ट हुआ कि, बिशप के पास 9 वाहन, 17 प्रापर्टी, संस्था और रिश्तेदारों के 48 बेैंक खाते है. 2004-05 से 2011-12 के बीच सोसायटी के विभिन्न संस्था की ओर से विद्यार्थियों की फीस जमा की. इसमें से 2.70 करोड रुपए कथित तौर पर धार्मिक संस्थाओं को हस्तांतरित की उसका दुरुपयोग किया और बिशप ने व्यक्तिगत जरुरत के लिए खर्च किया ऐसा आरोप है.

Related Articles

Back to top button