विदर्भ

गणोजादेवी के बाढ़ पीड़ितों का जलसमाधि आंदोलन

भातकुली मार्ग पर दो घंटे यातायात रहा ठप

  • समस्या हल करने का दिया आश्वासन

भातकुली/दि.30 – तहसील के गणोजादेवी के करीबन 300 बाढ़ग्रस्तों ने रास्ते सहित विविध मांगों के लिए 29 सितंबर को यहां की पेढ़ी नदी पात्र में जलसमाधि आंदोलन करने वाले थे. लेकिन पुलिस प्रशासन व्दारा मोर्चा रोके जाने से ग्रामवासियों ने रास्ते पर बैठकर आंदोलन किया. लिखित आश्वासन मिलने तक आंदोलन खत्म नहीं होगा, ऐसी भूमिका आंदोलनकारियों व्दारा लिए जाने से आखिरकार तहसील प्रशासन व्दारा बाढ़ग्रस्तों की समस्या हल करने का लिखित आश्वासन दिए जाने के बाद आंदोलन पीछे लिया गया.
गणोजा में पेढी नदी के किनारे पर करीबन 50 वर्षों से 300 लोगों की बस्ती है. इस बस्ती के लोगों को बारिश के दिनों में नदी में बाढ़ आने पर आने-जाने के लिए गंभीर प्रश्न निर्माण होता है.जिसके चलते अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यहां के लोगों के लिए पेडी नदी पर पूल बनाकर रास्ते सहित विविध मांगों के लिये युवा लायन्स के अध्यक्ष योगेश गुडधे के नेतृत्व में बुधवार की सुबह 11 बजे जलसमाधि आंदोलन किया गया. इस समय 300 बाढ़ पीड़ितों सहित सैकड़ों नागरिक उपस्थित थे.
बसस्थानक चौक से निकाला गया मोर्चा पुलिस ने पेडी नदी के पुल के पहले ही रोक दिया. जिसके चलते आंदोलनकारियों ने रास्ते पर उतरकर आंदोलन किया. इस समय थोड़ा तनाव भी निर्माण हो गया था. यह रास्ता आवाजाही का होने से दोनों ओर वाहनों की कतारें लग गई थी. करीबन दो घंटे तक यातायात ठप हो गया था. आखिरकार प्रशासन की ओर से उपविभागीय अधिकारी विजय व्यवहारे, तहसीलदार नीता लबडे, सहायक पुलिस आयुक्त गायकवाड़ ने आंदोलनकारियों से चर्चा कर बाढ़ पीड़ितों की समस्या हल करने के संदर्भ में शासन को प्रस्ताव भेजने संबंधी लिखित आश्वासन दिया. पश्चात आंदोलन पीछे लिया गया.
इस समय महसूल विभाग व पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे. इस समय थानेदार ताले के मार्गदर्शन में कड़ा पुलिस बंदोबस्त लगाया गया था.

Related Articles

Back to top button