विदर्भ

श्रीक्षेत्र सालबर्डी में शिवलिंग पर जल छोड़ने कावड़ यात्रा का आयोजन

शिव कावड यात्रा समिति व मोर्शी के हिंदू बंधुओं का उपक्रम

मोर्शी/दि.29– सतपुड़ा की तलहटी पर बसे श्रीक्षेत्र सालबर्डी के भुयार में भोले शंकर के शिवलिंग पर 111 गुंडियों से पानी छोड़ने कावड़ यात्रा का आयोजन किया गया.
शिवकावड़ यात्रा समिति व मोर्शी के सभी हिंदू बांधवों की ओर से श्रावण महीने निमित्त 28 अगस्त की सुबह 10 बजे इस भव्य दिव्य कावड़ यात्रा की शुरुआत दीप कॉलोनी के बालाजी मंदिर से की गई. छत्रपति शिवाजी महाराज चौक से मार्गक्रमण करते इस कावड़ यात्रा का आगमन हजारों भाविकों के श्रद्धास्थान जयस्तंभ चौक के गणपति मंदिर में आकर यहां पर श्री गणेश व भगवान शंकर की महाआरती पश्चात रामजीबाबा मंदिर चौक पश्चात श्रीक्षेत्र पाला मार्ग से सालबर्डी के वैराग्यमूर्ति संत महादेव महाराज संस्थान में पहुंची.
यह कावड 100 फूट की होकर इसमें 111 घागर (गुंडियां), भोले शंकरजी की मूर्ति, शंकरजी की पिंड व बड़ा त्रिशूल होकर इस आकर्षक झांकी को देखने के लिए मोर्शी शहर के महिला-पुरुषों की काफी भीड़ रही. जिलेभर से पहली बार आकर्षक डमरु, डफली के ताल पर भोले शंकर के भक्तगणों द्वारा श्री शिवाय नमस्तुभ्यम कहते नाचते- गाते यह कावड यात्रा सालबर्डी के निसर्गरम्य पहाड़ पर स्थित भुयार में पहुंचकर काफी बड़े खडक के नीचे स्थित भोलेशंकर के शिवलिंग पर पानी छोड़ा गया.
इस कावड यात्रा में हजारों शिवभक्त प्रेमी उपस्थित थे. कावड यात्रा मार्ग पर विविध संगठनाओं की ओर से फराल, पानी, चाय, शरबत का निःशुल्क वितरण किया गया.

Related Articles

Back to top button