विदर्भ

छोटे बच्चों को मोबाइल टीवी से दूर रखे

नागपुर प्रतिनिधि/दि. १४ – कोरोना के कारण सभी के जीवन में बड़ा बदलाव हुआ है. शाला, महाविद्यालय, शिक्षक , क्लास बंद हो जानेसे बच्चे घर में ही है.ऐसे में मोबाइल,टी.वी.का रिमोट कंट्रोल उनके हाथ में आ गया है. उससे उसे दूर रखने का आवाहन बालरोग विशेषज्ञ डॉ. उदय बोधनकर और मानसोपचार विशेषज्ञ डॉ. जयश्री शिवालकर ने किया है. महापालिका और इंडियन एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में ‘कोविड संवाद’ इस फेसबुक लाईव्ह कार्यक्रम में वे बोल रहे थे.
इस समय सोहम फाऊंडेशन के अध्यक्ष संजय अवचट ने कोविड के काल में बालको का टीकाकरण और बच्चो का मानसिक स्वास्थ्य इस विषय पर मार्गदर्शन किया. टी.वी व मोबाइल का अति उपयोग का परिणाम भी सहन करना पड़ेगा. एक ओर कोरोना के कारण घर की बड़े लोग तनाव में हैे और बच्चे भी विचार में पड़ गये है. कोरोना के संकट में बच्चों के विकास के लिए उपयोग करे.
पदवी प्राप्त करनेवाले बच्चों को परीक्षा, स्पर्धा परीक्षा, नौकरी के कारण निराशा का सामना करना पड़ता है. जिसके परिणामस्वरूप वे कडे कदम उठाते है. किशोरों में भी काफी बदलाव होते है. अभिभावको ने बच्चों की बोलचाल व बर्ताव पर ध्यान देना चाहिए. वर्तमान दौर में इमोशनल वैक्सिन बच्चों के लिए महत्वपूर्ण होने की बात डॉ.बोधनकर व डॉ. शिवलकर ने बताई.

Related Articles

Back to top button