विदर्भ

केशरी कार्डधारकों को नहीं मिल रहा राशन

तीन महीनों से लाभार्थी अनाज से वंचित

नागपुर/दि.8 – केशरी कार्ड धारक लाभार्थियों को अप्रैल महीने से सस्ता अनाज देने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया था. शासन द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार नागपुर जिले के 12 लाख 94 हजार 684 केशरी कार्ड धारक लाभार्थियोें को राशन का अनाज मिलना भी शुरु हो गया था. किंतु पिछले तीन महीनो से इन लाभार्थियों को राशन का अनाज नहीं दिया गया. जिसमें लाभार्थियों में नाराजी दिखायी दे रही है.
गरीबी रेखा अंतर्गत राशन कार्ड धारक यानी केशरी कार्डधारक परिवारों को सस्ते दामों में गेहूं व चावल देने का निर्णय मंगलवार को मंत्रीमंडल की बैठक में किया गया. उसके अनुसार परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को 3 किलो गेहूं व 2 किलो चावल वितरण की शुरुआत की गई. राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा योजना अंतर्गत समाविष्ट न किए गए 3 करोड 8 लाख गरीबी रेखा के नीचे कार्डधारकों को इस योजना का लाभ मिलेगा ऐसा दावा शासन की ओर से किया गया था.
8 रुपए प्रतिकिलो प्रमाण से प्रति व्यक्ति 3 किलो गेहूं व 12 रुपए किलो से प्रति व्यक्ति को 2 किलो चावल वितरित किया गया है. अगस्त महीने तक अनाज वितरित किया गया. किंतु सितंबर से राशन दुकानदारों को अनाज नहीं दिए जाने की वजह से जिले के 12 लाख 14 हजार 684 लाभार्थी पिछले तीन महीनों से वंचित है. इन केशरी कार्ड धारकों को अनाज नहीं दिया गया. इस संदर्भ में प्रस्ताव शासन को भिजवाया गया है. ऐसी जानकारी जिला आपूर्ति विभाग द्वारा दी गई.

मध्यवगीयोें को जीवन जीना कठीन हो रहा

कोरोना संकट अभी भी कायम रहने की वजह से रोजगार के प्रश्न सुलझ नहीं रहे. मध्यमवर्गीय परिवार दोनो ओर से पीस रहा है, ऐसी स्थिति में शासन द्वारा केशरी कार्ड धारकों के लिए सस्ते दामो में दी जाने वाली अनाज की योजना रोक दी गई है. आर्थिक संकट के चलते मध्यवर्गीयों को आज भी दो समय के भोजन के लिए संघर्ष करना पडता है. जिसमें अब केशरी कार्ड धारकों को नियमित अनाज दिए जाने की मांग पार्षद विक्रम ग्वालबंसी ने शासन से की है.

Related Articles

Back to top button