विदर्भ

खापरखेडा बिजलीघर में भीषण आग, 4 यूनिट में उत्पादन ठप

 कन्वेयर बेल्ट समेत केबल गैलरी जलकर खाक

खापरखेडा/दि.9 – महाजेनको के खापरखेडा स्थित 210 बाय 4 मेगावॉट बिजलीघर में बुधवार की दोपहर 3 बजे भीषण आग लग गई. इसमें परियोजना का कन्वेयर बेल्ट और केबल गैलरी जलकर खाक हो गई.
इस घटना के कारण बिजलीघर के उक्त चारों यूनिट में बिजली का उत्पादन ठप हो गया है. प्रत्येक यूनिट की क्षमता 210 मेगावॉट है. युद्ध स्तर पर किये गये प्रयास के चलते शाम 6 बजे आग पर काबू पाने में सफलता मिली. घटना के कारण बिजलीघर को लाखों रुपए की क्षति पहुंची है. आग लगने की वजह पता नहीं चल पाई है. सालाना मेंटेनेंस का काम नहीं होने के चलते शॉर्टसर्किट के कारण केबल गैलरी के जलने की आशंका जताई जा रही है, जिसने कन्वेयर बेल्ट को भी चपेट में ले लिया. बिजलीघर में कार्यरत अनुबंधित कर्मचारियों को कन्वेयर बेल्ट से आग की लपटें उठतीं दिखाई दी थी. इसकी जानकारी विभाग के अधिकारियों को दी गई. सूचना मिलते ही केंद्र में तैनात दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे. लेकिन, तब तक आग ने विकराल रुप ले लिया था. सभी कर्मचारियों को यूनिट के बाहर सुरक्षित स्थान पर जाने के निर्देश दिए गए. जलने के कारण कन्वेयर बेल्ट की पुल्ली, एैडलर आदि सामान नीचे गिरते रहे. कोयले की आपूर्ति करने वाली मुख्य लाईन जलकर खाक हो गई. 2019 में भी कन्वेयर बेल्ट में आग लगी थी.
 रखरखाव की अनदेखी
बिजलीघर के कई विभाग पुराने हैं. इनकी सालाना मरम्मत की जाती है. लेकिन, दो साल से मरम्मत का कार्य नहीं हुआ है. आपातकालीन स्थिति में मरम्मत के कार्य के लिए सामग्री तक यहां उपलब्ध नहीं है. इसको लेकर बिजलीघर प्रबंधन की ओर से मुंबई स्थित मुख्यालय का कई बार ध्यानाकर्षण कराया गया, लेकिन गंभीरता नहीं दिखाई गई.

Related Articles

Back to top button