विदर्भ

संकलित जांच में प्रश्नपत्रिका की कमी

शिक्षा विभाग का रोना कायम

नागपुर/दि.28– राज्य के तीसरी से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए संकलित मूल्य मापन की जांच का आयोजन 30 अक्तूबर से 2 नवंबर दौरान किया गया है. किंतु प्रत्येक परीक्षा के अनुसार इस परीक्षा में शिक्षा विभाग की शिकायते जारी है. शाला को देने के लिए पूरी प्रश्नपत्रिका नहीं भेजी जाने की शिकायतें शाला ने की है.
शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों के अभ्यास की प्रगति की जांच करने के लिए विविध जांच वर्ष भर में ली गई. इस अंतर्गत मूलभूत जांच का आयोजन अगस्त में किया गया था.

अब 31 अक्तूबर से 2 नवंबर इस कालावधी में स्थानीय स्वराज्य संस्था की शाला के साथ निजी अनुदानित शाला में विद्यार्थियों की परीक्षा ली जायेगी. इस परीक्षा हेतु प्रश्नपत्रिका, उत्तरसूची और शिक्षक मार्गदर्शिका की आपूर्ति राज्यस्तर से की जायेगी. किंतु परीक्षा को दो दिन बाकी है. केन्द्र स्तर पर परीक्षा की सामग्री अभी तक नहीं पहुंची है. केंद्र स्तर से यह सामग्री संबंधित शालाओं को वितरित की जाती है. अभी तक की एक भी परीक्षा में शिक्षा विभाग परीक्षा सामग्री की समस्या हल नहीं कर सका. जिसके कारण परीक्षा के समय तक शाला को यह प्रश्नपत्रिका मिलेगी या नहीं. इस संबंध में शंका व्यक्त की जा रही है.

* टाइम टेबल
– 30 अक्तूबर : प्रथम भाषा
– 31 अक्तूबर : गणित
– 1 नवंबर : अंग्रेजी

* विशेषताएं
– मराठी, अंग्रेजी, हिन्दी, उर्दू सहित 10 विषय की जांच की जायेगी
– प्रथम सत्र के अध्ययन निष्पत्तीपर आधारित है
– लिखित, मौखिक और प्रात्यशिक प्रश्नों का समावेश है
– विद्यार्थी अनपुस्थित होने पर वह शाला में उपस्थित होने पर जांच की जायेगी
– विद्यार्थियों के अंको का पंजीयन बॉटपर किया जायेगा

* परीक्षा के दिनों में चुनाव प्रशिक्षण
ग्राम पंचायत चुनाव के लिए शिक्षकों की सेवा ली जायेगी. जिले में अनेक शालाओं में एक शिक्षक अथवा दो शिक्षक है. जिला परिषद शाला में 99 प्रतिशत शिक्षको को इस चुनाव के लिए सेवा देनी पडेगी. चुनाव के प्रशिक्षण, चुनाव सामग्री ले जाना आदि काम करना पडेगा. जिसके कारण शाला विविध दिन बंद रहेगी. कुछ तहसील में 30 अक्तूबर को भी चुनाव प्रशिक्षण रखा गया है. जिसके कारण विद्यार्थियों की ओर से जांच की तैयारी करना और प्रत्यक्ष रूप से जांच करना इन काम पर परिणाम होने की आपत्ति शिक्षकों ने जताई है.

Related Articles

Back to top button