विदर्भ

लम्पी रोग धीरे-धीरे दूर

70 प्रतिशत गोवंश का टीकाकरण

पशु मालकों की चिंता हुई कम
नागपुर -दि.30 प्रदेश में दुधारु पशुओं को जकडने वाली लम्पी त्वचा बीमारी को काबू में लाने में काफी हद तक सफलता मिल रही है. 70 प्रतिशत गोवंश का टीकाकरण हो गया है. बीमारी का संसर्ग होने की गति भी कम हो गई है. अगले 10 दिनों में पीडित पशुओं की मृत्यु का प्रमाण भी कम होने की संभावना है. बता दें कि, अमरावती में भी अनेक दुधारु पशु लम्पी रोग की चपेट में आये थे. प्रदेश के सर्वाधिक प्रभावित जिलों में अमरावती शामिल है. अब तक पीडित जानवरों की संख्या 36 हजार हो गई है.
* अकोला में 95 प्रतिशत टीकाकरण
अकोला, जलगांव, मुंबई में रोग के बचाव के लिए 95 से 100 प्रतिशत टीकाकरण हो जाने की जानकारी पशु संवर्धन विभाग ने दी. विभाग के अनुसार पुणे, नगर, अमरावती, जलगांव और कोल्हापुर में लम्पी से मृत जानवरों की संख्या अधिक है. 29 सितंबर तक 1257 मवेशी मारे गये थे. टीकाकरण तेज होते ही संसर्ग का वेग कम हो जाने का दावा किया गया. 87 लाख पशुधन का नि:शुल्क टीकाकरण किया गया है. ऐसे ही 35710 पशुधन में से 16302 गोवंश उपचार से ठीक हो गया है.
* क्या कहते हैं आयुक्त
पशु संवर्धन विभाग के आयुक्त सचींद्र प्रताप सिंह ने बताया कि, लगभग 1 करोड पशुधन का टीकाकरण हो जाने से गत 4 दिनों से बाधित पशु और गांवों की संख्या लगातार कम हो रही है. जलगांव और अकोला जैसे सर्वाधिक प्रभावित गांवों में 100 प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण कर लिया गया है.

Related Articles

Back to top button