विदर्भ

लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा : ‘इधर-उधर देखा तो हो जाओगे फेल’

‘इन कैमरा’ से नियंत्रण, आरटीओ ने १७३ लोगों को किया अपात्र

नागपुर /दि. ११ आरटीओ के ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा में डमी उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा देेने तथा उत्तीर्ण होने का प्रमाण बढ़ा था, परंतु वेब कॅम शुरु रखकर परीक्षा देना शुरु होते ही २७ दिनों में ही १७३ उम्मीदवार अनुत्तीर्ण हुए. उल्लेखनिय यह है कि, परीक्षा देते समय यदि इधर-उधर देखा तो उम्मीदवार अपात्र हो रहे है. इसलिए कभी नहीं तो अब आरटीओ की परीक्षा को गंभीरता से लिया जा रहा है. परिवहन विभाग ने आधार नंबर का उपयोग कर आरटीओ की १४ फेसलेस सेवा शुरु की है. जिसमें घर बैठे लर्निंग लाइसेंस निकलने का भी समावेश है. परंतु इसकी ऑनलाइन परीक्षा पर अब तक किसी का ध्यान नहीं था. जिसके कारण डमी उम्मीदवारों के माध्यम से परीक्षा देने का गोरखधंधा शुरु था. १५ दिसंबर से वेब कॅम शुरु रखकर ही लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा देना अनिर्वाय किया है.
* सायबर कैफे पर मामला दर्ज
ब्रह्मपुरी में एक डमी उम्मीदवार के जरिए लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा देने की बात स्वयं उम्मीदवार ने आरटीओ के पास कबूल की. जिसके बाद ब्रह्मपुरी के सायबर कैफे पर इस संबंध में मामला दर्ज किया गया. इस संदर्भ में गंभीरता ध्यान केंद्रीत कर चंद्रपुर उप प्रादेशिक परिवहन कार्यालय ने पुलिस में शिकायत की है.

१७३ आवेदनकर्ताओं से होगी पूछताछ
दूसरे व्यक्ति के नाम से लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा देने पर आवेदक मोटर कानून के अनुसार लाइसेंस के लिए स्थायी रूप से अपात्र ठहराया जाता है. प्रॉक्टरिंग में प्राप्त हुए १७३ आवेदनकर्ताओं से पूछताछ की जाएगी. इसमें दोषी पाए जाने पर पुलिस में शिकायत करेंगे.
-विजय चव्हाण
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, नागपुर ग्रामीण

Related Articles

Back to top button