विदर्भ

टिकटॉक पर पनपा प्यार, रिश्ता बदला शादी में

आर्वी में हुआ एक विवाह ऐसा भी

  • मोबाईल चैट करनेवाले प्रेमी युगल बंधे परिणयबंध में

वर्धा/दि.23 – आज की युवा पीढी काफी हद तक सोशल मीडिया के अधिन हो गयी है. ऐसा कहा जाता है. साथ ही ऐसे जीते-जागते चित्र आस-पडौस में दिखाई भी देते है. इसमें से कई लोग भविष्य को आंखों के सामने रखते हुए वर्तमान में जीते है, वहीं अनेकों के लिए सोशल मीडिया का आभासी जगत किसी हकीकत से कम नहीं होता और वे उसी में जीना पसंद करते है. ऐसे में टिकटॉक जैसे व्हर्चुअल वर्ल्ड के जरिये हुई जान-पहचान आगे चलकर प्यार के रिश्ते में बदलती है. जिसके बाद एक युवक व युवति एक-दूसरे से विवाह भी कर लेते है. इसे मौजूदा इंटरनेट यूग का चमत्कार ही कहा जाना चाहिए. ऐसा ही एक मामला वर्धा जिले के आर्वी में सामने आया है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक आर्वी निवासी एक युवक अक्सर ही टिकटॉक पर अपने वीडियो बनाकर पोस्ट किया करता था, जो मध्यप्रदेश में रहनेवाली अनिता (बदला हुआ नाम) को काफी पसंद आया करते थे और वह अक्सर इस युवक के टिकटॉक वीडियोज पर कमेंट पोस्ट करती थी. यहां से इन दोनों के बीच दोस्ती की शुरूआत हुई और कालांतर में दोनों ने एक-दूसरे के साथ अपने वॉटसऍप नंबर भी शेयर किये. जिसके जरिये दोनों के बीच चैटिंग होनी शुरू हुई और बातों ही बातों में दोनों के मन में एक-दूसरे के लिए कब प्रेम की भावनाएं पनप गयी, खुद उन्हें भी पता नहीं चला. हालांकि डेढ वर्ष तक चले इस रिश्ते में दोनों कभी भी एक-दूसरे से नहीं मिले थे. बल्कि दोनों अक्सर एक-दूसरे को वीडियो कॉल के जरिये देखा करते थे. सबकुछ ठीकठाक चलते रहने के दौरान अचानक अनिता की तबियत बिगडी और डॉक्टरों ने उसे स्कीन कैन्सर रहने की जानकारी दी. जिसके बाद अनिता लगा मानो उसकी दूनिया ही खत्म हो गयी है. ऐसे में अनिता ने अपने दिल में पूरी तरह से रच-बस गये ‘उसे’ फोन पर अपनी बीमारी की जानकारी दी और कहा कि, अगर वह इस बीमारी से ठीक होकर जिंदा बच गयी, तो एक दिन उससे आकर जरूर मिलेगी. इसके बाद अनिता की शल्यक्रिया हुई और वह स्कीन कैन्सर की बीमारी से ठीक हो गयी. पश्चात उसके मन में आर्वी निवासी टिकटॉक वीर से मिलने की ललक जागी, लेकिन इस समय तक कोरोना संक्रमण की बीमारी का खतरा पैदा हो गया और समूचे देश में लॉकडाउन लग गया. ऐसे में वह उससे मिल नहीं सकती थी, लेकिन उसकी ललक उसे शांत नहीं बैठने दे रही थी. जिसके चलते 1 जून को वह मध्यप्रदेश स्थित अपने गांव से चलकर सीधी आर्वी पहुंची और आर्वी के बस स्थानक पर पहुंचने के बाद उसने ‘उसे’ फोन करते हुए बताया कि, वह आर्वी पहुंच चुकी है. जिसके बाद ‘वह’ आर्वी बस स्टैण्ड पर अनिता को लेने हेतु पहुंचा. जहां पर दोनों ही काफी देर तक एक-दूसरे को देखते रहे और दोनों ही अपने जीवन में आये इस पल पर भरोसा नहीं कर पा रहे थे. कुछ समय बाद व्हर्च्यूअल वर्ल्ड से बाहर निकलकर दोनों ही हकीकत की दूनिया में लौटे और वह अनिता को अपने घर ले गया. जहां अनिता ने उसके सामने विवाह का प्रस्ताव रखा और युवक के परिजनों द्वारा इस रिश्ते को मंजूरी दिये जाते ही दोनों ने विवाह कर लिया. इस समय तक अनिता के परिजनों को इस विवाह की जानकारी नहीं थी. ऐसे में दोनों ने विवाह करने के बाद पुलिस की सहायता लेते हुए इस पूरे घटनाक्रम से अनिता के परिजनों को अवगत कराया.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए अनिता ने बताया कि, टिकटॉक वीडियो के जरिये उनकी दोस्ती हुई और बाद में उनके बीच बातचीत भी हुई. पहली बातचीत में ही अनिता पर उसका प्रभाव पडा. वह अपने परिवार के साथ रहता है और सभी की फिक्र करता है. यह जानकर अनिता उस पर फिदा हो गयी. जिसके चलते अनिता के मन में उससे मिलने की ललक जागी और उसने कैन्सर का ऑपरेशन कराने से पहले उससे वादा किया था कि, अगर वह बच गयी, तो उससे एक बार मिलने हेतु जरूर आयेगी. ऑपरेशन के बाद अनिता ने अपना वादा निभाया और जैसे ही वह आर्वी पहुंचकर अपने आभासी प्यार से रूबरू हुई, वैसे ही उसने उससे विवाह करने का निर्णय ले लिया.

Related Articles

Back to top button