विदर्भ

महावितरण ने काटी 5 हजार किसानों की बिजली

एचवीडीएस कनेक्शन के 617 ट्रांसफार्मर किए बंद

नागपुर/दि.22 – महावितरण कंपनी ने जिले के 5 हजार किसानों के कृषि पंप के बिजल कनेक्शन काटे. लगभग 92 हजार कृषि पंप कनेक्शन पर 450 करोड रुपए बकाया होने पर महावितरण कंपनी व्दारा यह कार्रवाई की गई है. जिसको लेकर किसानों पर संकट के बादल छा. इसी दौरान एचवीडीएस कनेक्शन के 617 ट्रांसफार्मर भी बंद कर दिए गए.
किसानों को बिजली के बकाया बिलों से मुक्त करने हेतु महावितरण कंपनी व्दारा महाकृषि पंप बिजली योजना कार्यान्वित की थी. उसके पश्चात भी यही परिस्थिति है महावितरण व्दारा किसानों को बिजली के बकाया बिलों से मुक्त करने हेतु मूल रकम की 50 प्रतिशत रकम अदा करने पर ब्याज माफ कर दिया जाएगा यह योजना बनायी थी. इस योजना का जिले के 17949 किसानों ने 21.55 करोड रुपए भरकर योजना का लाभ लिया. जिन किसानों ने इस योजना की अनदेखी की और चालू बिल नहीं अदा किया. उनकी बिजली महावितरण कंपनी व्दारा काटी जा रही है. अनेको ट्रांसफार्मर भी बंद कर दिए गए है. ऐसी जानकारी महावितरण की ओर से दी गई है.
सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता
महावितरण कंपनी व्दारा जिले के किसानों की ऐसे समय में बिजली काटी गई है. जिसमें किसानों को गेहूं, चना, संतरा फसल के लिए अत्यंत पानी की आवश्यकता है. कृषि पंप के बिजली कनेक्शन काट दिए जाने पर किसानों पर संकट छा गया है. आगामी 15 दिनों में कपास, तुअर की फसलों के लिए भी पानी की आवश्यकता होगी. पानी के बगैर फसल खराब होने से किसानों की चिंता बढ गई है.

किसान बिजली बिल अदा करें

महावितरण कंपनी के अधीक्षक अभियंता नारायण आमझरे ने किसानों से कहा कि महावितरण कंपनी की आर्थिक स्थिति बिगड चुकी है. आर्थिक स्थिति को सुधारने हेतु बिजली के बिलों की वसूली आवश्यक है. सभी किसान बिजली का बिल अदा कर महावितरण कंपनी को सहयोग दे और महावितरण कंपनी व्दारा किसानों के लिए चलायी जा रही बिजली बिल मुफ्त योजना का लाभ लें ऐसा आहवान उन्होंने किसानों से किया है.

Related Articles

Back to top button