विदर्भ

गुलाबी नोट बंदी से मार्केट बूम

रियल इस्टेट, एसी, गहनों की खरीदी बढी

* 55 हजार करोड का कारोबार
नागपुर/दि.20- 2 हजार रुपए की नोट पर सरकार व्दारा आगामी 30 सितंबर पश्चात पाबंदी लगाने के निर्णय से अर्थव्यवस्था में तेजी आने का अनुमान जानकार लगा रहे हैं. उनका दावा है कि लगभग 55 हजार करोड की लिक्विडिटी मार्केट में आ गई है. एसबीआई रिसर्च ने इकोरैप रिपोर्ट में उक्ताशय का दावा किया है. जिसमें कहा गया कि, अनेक सेक्टर में खरीदारी बढ रही है. साफ है कि अर्थव्यवस्था को गति मिली है.
रिपोर्ट के अनुसार जमा करने की बजाए नोटो का उपयोग सोने और हिरे के गहनों, एसी, महंगे मोबाइल, रियल इस्टेट आदि बडे खर्च के लिए होने की संभावना है. पेट्रोल पंप पर नकदी खरीदी और मंदिरों में भी दान बढने की संभावना है. रिपोर्ट के अनुसार माइक्रो इकॉनामिक मापदंडों में सुधार होगा. ऐसे ही बैंक में डिपॉजिट, लोन रिटर्न से भी अर्थव्यवस्था गतिमान होने की संभावना है.
* 50 प्रतिशत नोट सिस्टम में लौटै
नोट वापसी की घोषणा के बाद 1.8 लाख करोड कीमत के 2 हजार के नोट बैंकिंग सिस्टम में लौट आए हैं. जो करीब 50 प्रतिशत बताए गए हैं. लोगों की नकदी 83 हजार करोड घटी है. अब लोगों के पास 32.88 लाख करोड बचे हैं.
* बैंकों की डिपॉजिट बढी
गत 2 जून तक बैंकों की डिपॉजिट में 3.3 लाख करोड की बढोतरी हुई है. गत 2 वर्षो में इस दौरान औसतन 1.5 लाख करोड की जमा पूंजी बढती थी. इस आधार पर बैंकों में 1.8 लाख करोड के अतिरिक्त डिपॉजिट आए हैं.

Related Articles

Back to top button