विदर्भ

कचरे के ढेर में लगी भीषण आग

नांदगांव खंडेश्वर में धुआं ही धुआं

नांदगांव खंडेश्वर/दि.11 – नांदगांव खंडेश्वर के कचरे के ढेर में रात के वक्त भीषण आग लगी. जोरदार आग लगने के कारण चारों तरफ धुआं ही धुआं फैल गया. जिससे जरुरत से ज्यादा प्रदुषण फैल गया था. इसके कारण नागरिकों के नाक में दम हो उठा था.
कचरा का डिपो नांदगांव खंडेश्वर से चांदूर रेलवे रोड पर महाराष्ट्र हाउसिंग डेवलपमेंट कार्पोरेशन की आरक्षित जमीन पर बनाया गया है. इस कचरा डिपो के कारण कई समस्याएं निर्माण हो गई है. नांदगांव खंडेश्वर के मुख्य साप्ताहिक बाजार के करीब होने के कारण उसका अधिकांश कचरा हवा में उडकर बाजार में फैलता है. समीप ही स्मशान भूमि है. दूसरी ओर यहां की प्रसिध्द खंडेश्वर संस्था का एतिहासिक मंदिर है. रास्ते के दूसरे ओर लोगों की बस्ती है. हवा के कारण यहीं कचरा लोगों के घरों में जाता है, जिससे स्वास्थ्य संबंधित समस्या निर्माण हुई है.
पूरे गांव का कचरा इस जगह जमा किया जाता है, जिससे चारों ओर बदबू ही बदबू फैल गई है. जनता के स्वास्थ्य पर खतरा मंडरा रहा है. रास्ते से गुजरने वाले लोगों को मुंह पर कपडा ढककर जाना पडता है. इन समस्याओं को देखते हुए कचरा डिपो गांव से ले जाया जाया तथा कचरे पर प्रक्रिया करने वाली यंत्रणा निर्माण की जाए, जिससे नगर पंचायत की आय भी बढेगी, ऐसी मांग लोगों ने कई बार की है. नांदगांव खंडेश्वर नगर पंचायत कार्य क्षेत्र में डपिंग ग्राउंड के लिए जमीन न होने के कारण नगर पंचायत व्दारा नई जगह की खोज कर इसका प्रस्ताव जिलाधिकारी के पास मंजूरी के लिए भिजवाया गया है. परंतु उस प्रस्ताव को मंजूरी देने का साहस जिलाधिकारी ने नहीं दिखाया है. जिलाधिकारी निजी तौर पर ध्यान देकर समस्या का हल निकाले, ऐसी मांग गांववासियों व्दारा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button