विदर्भ

समृध्दि महामार्ग पर अधिकतम गति प्रति घंटे 120 किलोमीटर

विधानसभा में मंत्री शंभूराज देसाई ने दी जानकारी

* तेज गति वाहनों के चालकों का आधा घंटे मार्गदर्शन
नागपुर/ दि.21 – हिंदूहृदय सम्राट बालासाहब ठाकरे समृद्धि महामार्ग की डिजाइन वाहनों की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटा को ध्यान में रखकर तैयार की है. बहरहाल हादसे एवं टायर फटने की घटनाओं को देखते हुए राज्य सरकार ने इसे 120 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी है.
मंत्री शंभुराज देसाई ने मंगलवार को विधानसभा में यह जानकारी दी. वे सड़क हादसों को लेकर पेश ध्यानार्कषण प्रस्ताव पर बोल रहे थे. इस दौरान समृद्धि महामार्ग पर हुए हादसे का मुद्दा उठने पर देसाई ने कहा कि गति को नियंत्रित करने के लिए स्पीड गन लगाई जाएंगी. पेट्रोलिंग वाहनों की संख्या में भी इजाफा होगा. एक्जिट प्वाइंट पर ऐसे वाहन तैनात होंगे. शंभुराज देसाई ने तेज गति पर चिंता जताते हुए कहा कि मुंबई. पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर तेज गति को नियंत्रित करने के लिए ऐसा करने वाले चालकों को टोल नाके पर रोक कर आधे घंटे तक मार्गदर्शन किया जा रहा है. इसके साकारात्मक परिणाम आ रहे हैं.
विपक्ष ने इस दौरान जानकारी दी कि विधायक रईस शेख के वाहन का भी टायर समृद्धि महामार्ग पर फट गया था. शिवसेना (उद्भव गुट) के आदित्य ठाकरे ने इस दौरान वाहनों के लेन कटिंग एवं सिग्नल तोड़ने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि जुर्माने की राशि भी कम है.

ढाई साल में हुए गड्डों की होगी जांच
कांग्रेस के नाना पटोले द्वारा सड़क के गड्डों का मुद्दा उठाने पर शंभुराज देसाई ने पिछली महाविकास आघाड़ी सरकार को घेरा. उन्होंने कहा कि इस सरकार के ढाई साल में हुए गड्ढों की जांच कराई जाएगी. जिस ट्रांसपोर्ट कंपनी के वाहन बार-बार दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं उनकी भी जांच होगी.

ठंडी में टायर फट रहे हैं, गर्मियों में क्या होगा
नेता विपक्ष अजित पवार ने कहा कि समृद्धि महामार्ग पर वाहन की गति बढ़ाई तो टायर फट रहे हैं. अभी ठंडी है तो यह हाल है. गर्मियों में पता नहीं क्या होगा. हिरण आदि वन्य प्राणी मर रहे हैं. बंदर भी मार्ग पर आ रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि टोल वसूलने वाली कंपनियां केवल टोल टैक्स ले रही हैं. मरम्मत नहीं करती

 

Related Articles

Back to top button