विदर्भ

औरंगाबाद व अमरावती में मेगा टेक्सटाइल पार्क का प्रस्ताव

राज्य की केंद्र से मांग, एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

औरंगाबाद/दि.22- पीएम मित्र योजना अंतर्गत ऑरिक व विदर्भ के अमरावती में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव राज्य सरकार की ओर से केंद्र सरकार को हाल ही में प्रस्तुत किया गया. एक हजार एकड़ पर के इस प्रकल्प को मंजूरी मिलने पर प्रत्यक्ष एक लाख नागरिकों को, तो अप्रत्यक्ष दो लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध होंगे.
प्रधानमंत्री मित्र योजना अंतर्गत देशभर में सात मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाये जाएंगे. इसके लिए उन्हें लगने वाली बिजली, पानी, इंटरनेट सुविधा सहित सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है. मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए आवश्यक एक एकड़ जगह ऑरिक में उपलब्ध है. इसके साथ ही अन्य सभी सुविधा है.
केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार तीन वर्ष में यह मेगा पार्क स्थापित किया जाएगा. महाराष्ट्र सहित 13 राज्यों से मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए केंद्रीय वस्त्रोद्योग मंत्रालय को 18 प्रस्ताव भेजे गए हैं. जिनमें महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद के ऑरिक एवं अमरावती में पार्क बनाने का प्रस्ताव भेजा है. प्रकल्प मंजूर होने के पश्चात यहां आने वाले उद्योगों के कारण करीब एक लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध होंगे, ऐसी उम्मीद केंद्र सरकार की है. करोड़ो रुपए खर्च कर बनाये गए ऑरिक में अब तक एक भी बड़ा उद्योग नहीं आया. जिसके चलते ऑरिक में टेक्सटाइल पार्क मंजूर हो, इसके लिए राज्य सरकार की ओर से प्रयास अपेक्षित है.
* पीएम मित्र योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री मोदी ने पांच एफ आंखों के सामने रखी है. जिनमें फार्म टू फायबर टू फैक्टरी टू फैशन टू फॉरेन का समावेश है.
* मराठवाड़ा, विदर्भ यह कपास उत्पादन में अग्रसर है. जिसके चलते यहां कच्चे माल पर प्रक्रिया कर एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की टेक्सटाइल, कपड़ा उद्योग निर्माण किया जाएगा.
* मेगा पार्क के कारण प्रत्यक्ष एक लाख लोगों तो दो लाख नागरिकों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा.

Related Articles

Back to top button