विदर्भ

महिला प्रवासियों के लिए ‘मेरी सहेली‘ योजना

रेलवे सुरक्षा बल (Railway Security Force) का उपक्रम

नागपुर/दि.२६ – रेलवे से अकेले यात्रा कर रही महिलाओं को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो और उसका तत्काल निराकरण करने के उद्देश्य से और महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा, ‘मेरी सहेली‘ योजना का शुभारंभ किया गया है. दक्षिण-पूर्व ट्रेनों में इस योजना की शुरुआत भी कर दी गई है. रेल यात्रा के दौरान अनेको बार अकेली महिला या फिर उसके साथ छोटा बच्चा रहने पर उस महिला के साथ अप्रिय घटना घट सकती है. जिसमें अब सुरक्षा बलों की महिला पुलिसकर्मी उक्त महिला यात्री की सहेली बनकर ट्रेन के कोच में उपस्थित रहेगी.
रेलवे सुरक्षा बल की महिला कर्मचारी रेल में यात्रा कर रही प्रत्येक महिला से समस्या के संदर्भ में पूछताछ करेगी और उसका निराकरण कर महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करेगी. महिला यात्रियों को जागरुक करने के विषय में मार्गदर्शन भी किया जाएगा. उसी प्रकार महिलाओें को दिक्तते आती है तो १८२ इस हेल्पलाइन या फिर संबंधित विभाग सुरक्षा नियंत्रण के टेलीफोन नंबर पर भी शिकायत दर्ज की जाएगी. दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे ने फिलहाल नागपुर, बिलासपुर, रायपुर विभाग की रेल गाडियों में यह योजना शुरु कर दी है.

९ रेल गाडियों में सुविधा

फिलहाल ०८५१७ कोरबा- विशाखापट्टम लिंक एक्सप्रेस, ०२४४१ राजधानी एक्सप्रेस, ०२८५३ अमरकंठक एक्सप्रेस, ०५१६० सारनाथ एक्सप्रेस, ०२८१० मुंबई-हावडा मेल, ०२८३४ हावडा-अहमदाबाद, ०२०७० गोङ्क्षदंया-रायगढ जनशताब्दी एक्सप्रेस, ०२०६९ रायगढ-गोंदिय जनशताब्दी एक्सप्रेस, ०२८०९ मुंबई-हावडा मेल में सुविधा प्रदान की गई है. दक्षिण-पूर्वमध्य रेलवे ने महिला यात्रियों के लिए १२२ इस हेल्पलाइन के अतिरिक्त सुरक्षा नियंत्रण कक्ष बिलासपुर ९७५२८७६७४८ सुरक्षा नियंत्रण कक्ष रायपुर ९७५४४४०९९, सुरक्षा नियंत्रण कक्ष नागपुर ९७३००७८७०८ इस मो. नं. पर २४ घंटे हेल्पलाइन उपलब्ध करवायी है.

Related Articles

Back to top button