विदर्भ

नागपुर की कथा वाचक युवती पर वृंदावन में दुराचार

पीडिता ने महंत पर लगाया आरोप, संस्कृत की शिक्षा लेने गयी थी पीडिता

  • नागपुर में अपराध दर्ज, मामला जांच के लिए वृंदावन के कोतवाली थाने भेजा गया

नागपुर प्रतिनिधि/दि.३०– यहां की एक कथा वाचक युवती ने वृंदावन स्थित आश्रम के महंत पर आरोप लगाया है कि, उस महंत ने पूजाविधि सिखाने के नाम पर उसके साथ दुराचार किया है. इस युवती की शिकायत पर नागपुर के तहसील पुलिस थाने में दिनबंधू दास नामक महंत के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज किया गया है. साथ ही मामले को जांच हेतु वृंदावन के कोतवाली थाना पुलिस को भेजा गया है.
इस संदर्भ में पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नागपुर निवासी 25 वर्षीय कथावाचक युवती विगत दस वर्षों से कथा वाचन के लिए समूचे देश में विभिन्न स्थानों पर जाती रही है. जून माह में फेसबुक के जरिये उसकी पहचान उत्तर प्रदेश के मथूरा जिला अंतर्गत वृंदावन निवासी एक आश्रम के महंत दिनबंधू दास महाराज (40) के साथ हुई. पश्चात दिनबंधू ने इस युवती को मैसेंजर पर कॉल करना शुरू किया. साथ ही उसका वॉटसऍप नंबर भी मांगा. जिसके बाद दोनोें के बीच चैटिंग शुरू हुई. इसी दौरान इस कथावाचक युवती ने उस महंत को बताया कि, वह मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करती है और महंत ने उससे अपने आश्रम में रखने हेतु मिट्टी के बर्तन मांगे. वहीं इस कथावाचक युवती को भी संस्कृत में आचार्य पदवी प्राप्त करनी थी और उसने अपने एक रिश्तेदार की सिफारिश से वृंदावन स्थित एक संस्कृत महाविद्यालय में प्रवेश लिया. जिसके बाद वह विगत 5 अक्तूबर को अपनी मां के साथ वृंदावन पहुंची. जहां पर दिनबंधू दास ने अपने आश्रम में ही उनके रहने की व्यवस्था की. पश्चात 6 अक्तूबर को दिनबंधू दास के साथ एक कार्यक्रम में शामिल होकर वह रात 9 बजे अपनी मां के साथ आश्रम में आयी. जिसके बाद 8 अक्तूबर को रात 12 बजे दिनबंधू दास ने पूजाविधि सिखाने का बहाना करते हुए उसे अपने कमरे में बुलाया और अपने साथ शारीरिक संबंध रखने की मांग की. जिससे इन्कार करते ही उसने जबरन उसके साथ दुष्कर्म किया.
दिनबंधू दास द्वारा किये गये कृत्य की जानकारी इस युवती ने अपने मामा को दी. जिन्होंने उसका ढांढस बंधाते हुए उसके परिवार को पूरे मामले से अवगत कराया और मंगलवार 27 अगस्त को तहसील पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करायी. जिसके आधार पर तहसील पुलिस ने महंत दिनबंधू दास के खिलाफ बलात्कार का अपराध दर्ज किया. साथ ही घटनास्थल वृंदावन रहने के चलते संबंधित कार्रवाई के दस्तावेज वृंदावन स्थित कोतवाली थाने में भिजवा दिये है.

  • दिनबंधू ने किया था शादी का वादा

इस कथावाचक युवती के मुताबिक दिनबंधू महाराज ने उसके साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाने के साथ ही उससे विवाह करने का वादा भी किया था. जिसके चलते वह दुबारा दिनबंधू महाराज के आश्रम में गई, लेकिन तब तक दिनबंधू महाराज आश्रम छोडकर भाग चुका था. इस बात से अवगत होने के बाद इस युवती ने पुलिस में शिकायत दर्ज करने का निर्णय लिया.

Related Articles

Back to top button