विदर्भ

मोदी सरकार कर रही राज्य का महत्व कम करने का प्रयास

राज्य से स्थातंरित किए जा रहे महत्वपूर्ण कार्यालय

  • प्रदेश कांग्रेस सचिव सचिन सावंत का आरोप

नागपुर/दि.14 – नागपुर स्थित दत्तोपंत ठेगडी राष्ट्रीय कामगार शिक्षण व विकास मंडल मुख्यालय को दिल्ली में स्थातंरित करने के मुद्दें पर कांग्रेस व्दारा आक्रमक पैतरा लिया गया है. साल 1958 में स्थापित हुए कार्यालय को राज्य से स्थातंरित करने के प्रयासों पर महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस सचिव सचिन सावंत ने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र में जब से नरेंद्र मोदी की सत्ता स्थापित हुई है तब से राज्य के महत्वपूर्ण कार्यालयों को राज्य से बाहर कर मोदी सरकार राज्य का महत्व कम करने का प्रयास कर रही है.
साल 1958 में स्थापित केंद्रीय कामगार शिक्षण मंडल व्दारा विविध सामाजिक, आर्थिक समस्याओं को लेकर जन जागृति निर्माण कर संगठित तथा असंगठित कामागारों को सक्षम करने का कार्य किया जाता है. इससे पहले की सरकार को नागपुर में स्थित इस मुख्यालय से दिक्कत नहीं थी. किंतु मोदी सरकार को इसमें दिक्कतें दिखाई दे रही है जिसमें एक और महत्वपूर्ण कार्यालयों को महाराष्ट्र राज्य से बाहर ले जाने का प्रयास किया गया. इस कार्यालय से देश के 50 विभागीय कार्यालय, 9 उपविभागीय कार्यालय तथा 6 विभागीय कार्यालयों का काम चलता है. पिछले चार पांच सालो से इस कार्यालय को में दिल्ली स्थानांतरित किए जाने का प्रयास किया जा रहा है इसका विरोध किया जाना चाहिए ऐसा महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव सचिन सावंत ने कहा.

राज्य के साथ मुंबई का महत्व करने का प्रयास

2014 के पश्चात केंद्र की मोदी सरकार ने राज्य के साथ मुंबई का भी महत्व कम करने का प्रयास किया है. जिसमें मुंबई स्थित महत्वपूर्ण कार्यालयों को भी स्थातंरित किया जा रहा है. जिसमें बीकेसी में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय सेवा केंद्र, पेटेंट, डिजाइन व टे्रटमार्क कार्यालय, नेशनल मरीन पुलिस अकादमी इन संस्थाओं को दूसरे राज्य में स्थातंरित किया गया. उसी प्रकार मुंबई विमानतल कार्यालय को भी गुजरात स्थातंरित किए जाने का प्रयास किया जा रहा है. राज्य पर हो रहे अन्याय को लेकर राज्य के भाजपा नेता क्यों चुप है ऐसा सवाल भी महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस सचिव सावंत ने उपस्थित किया.

Related Articles

Back to top button