विदर्भ

‘मोदी की गारंटी’ महज तीन शब्द नहीं, बल्कि विकास का संकल्प

तलेगांव की जनसभा में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

* अमरावती सहित विदर्भ के विकास को बताया प्राथमिकताओं में शामिल
वर्धा/दि.20– ‘चराचरात वास करणारी गुरुदेव शक्ति आणि सभेला उपस्थित सर्व बंधु भगिनिंना माझा जय गुरुदेव’ मराठी के इस उद्बोधन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत रोज दोपहर तलेगांव श्यामजीपंत में आयोजित जनसभा में अपने संबोधन का प्रारंभ किया. साथ ही कहा कि, यह अध्यात्म व राष्ट्रभक्ति के महासंगम की भूमि है. जिसके साथ बलिदान की गाथा बताने वाले आष्टी (शहीद) गांव की प्रेरणा जुडी हुई है. इस समय महिलाओं को विशेष तौर पर संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, विगत 10 वर्षों के दौरान स्वयं सहायता समूह के जरिए उनकी सरकार ने महिलाओं हेतु एक आंदोलन स्थापित किया है और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण हेतु विविध क्षेत्रों की 3 करोड बहनों को ‘लखपति दीदी’ बनाया जाएगा, यह ‘मोदी की गारंटी’ है. साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा कि, मोदी की गारंटी महज तीन शब्द नहीं है, बल्कि यह देश के विकास का संकल्प है.

गत रोज दोपहर तलेगांव श्यामजीपंत के विशालकाय प्रांगण पर आयोजित महाविजय संकल्प सभा को संबोधित करने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन हुआ था. अमरावती व वर्धा लोकसभा चुनाव क्षेत्र के महायुति प्रत्याशियों के प्रचार हेतु भाजपा ने दोनों जिलों की सीमा पर स्थित तलेगांव श्यामजीपंत का चयन किया था. जिसमें दोनों जिलों के भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं सहित जनसामान्यों की अच्छी खासी उपस्थिति रही. इस समय व्यासपीठ पर महायुति की अमरावती संसदीय सीट से प्रत्याशी रहने वाली नवनीत राणा व वर्धा संसदीय सीट से प्रत्याशी रहने वाली रामदास तडस सहित राज्यसभा सांसद अनिल बोेंडे, विधायक प्रवीण पोटे पाटिल, प्रताप अडसड, रविर राणा, देवेंद्र भुयार तथा भाजपा की पूर्व जिलाध्यक्ष निवेदिता चौधरी उपस्थित थे. साथ ही साथ दोनों जिलों के कई पूर्व जिप सदस्य तथा मनपा व नप के पूर्व पार्षद भी इस जनसभा में शामिल दिखाई दिये.

* कांग्रेस ने आज तक जनसामान्यों के साथ किया खिलवाड
इस समय अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, कांग्रेस ने आज तक जनसामान्यों के साथ खिलवाड ही किया है. क्योंकि कांग्रेस पूरी तरह से विकास विरोधी व किसान विरोधी है. परंतु बीते 10 वर्षों के दौरान चित्र पूरी तरह से बदल गया है और देश आत्मनिर्भर होने लगा है. साथ ही अगले 5 वर्षों के दौरान गरीबों के लिए 3 करोड नये घर बनाये जाएंगे, प्रत्येक घर में पानी पहुंचेगा और 70 वर्ष से अधिक आयु वाले प्रत्येक बुजुर्ग को 5 लाख रुपयों तक नि:शुल्क इलाज दिया जाएगा. इसके अलावा अन्य कई विकास कामों के लिए भी योजनाओं का प्रावधान किया गया है.

* अमरावती में साकार होगा टेक्स्टाइल पार्क
इस समय पीएम मोदी ने यह भी बताया कि, उद्योगों को गतिमान करने हेतु देश भर में स्थापित किये जाने वाले पीएम मित्रा टेक्स्टाइल पार्क में अमरावती का भी समावेश किया गया है. अमरावती में स्थापित किये जाने वाले टेक्स्टाइल पार्क की वजह से लाखों लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने वाला है. इसके साथ ही संतरे की वजह से अमरावती जिले की और हलदी की वजह से वर्धा जिले की देश सहित दुनिया में हर ओर पहचान है. जिसे और मजबूत करने का काम किया जाएगा.

* घर-घर पाइपलाइन से पहुंचेगी गैस
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि, इससे पहले एनडीए सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति को गैस कनेक्शन व सिलेंडर देने का काम किया. साथ ही भविष्य में प्रत्येक घर तक पाइपलाइन के जरिए गैस पहुंचाने का काम किया जाएगा.

* कांग्रेस ने हमेशा विदर्भ की अनदेखी की
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि, कांग्रेस ने हमेशा ही विदर्भ की उपेक्षा व अनदेखी की है. जिसके चलते विदर्भ की जनता ने कांगे्रस को नकार दिया है. वहीं भाजपा के शासनकाल दौरान विगत 10 वर्षों से विदर्भ का काफी तेजी के साथ विकास होता आप सभी लोग देख रहे है. चूंकि इंडी गठबंधन के नेताओं के साथ विकास पर बोलने के लिए कुछ नहीं है. ऐसे में अब इंडी गठबंधन के नेता गालीगलौच वाली भाषा का प्रयोग करने लगे है.

* महिलाएं देगी राणा के अपमान का जवाब

इस विशालकाय जनसभा में प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता व राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दो दिन पूर्व अमरावती में शिवसेना सांसद संजय राउत द्वारा भाजपा प्रत्याशी व सांसद नवनीत राणा के संदर्भ में की गई आपत्तिजनक टिपणी की कडी निंदा करते हुए कहा कि, जिन लोगों ने एक महिला सांसद का अपमान किया है, उन लोगों को अब विदर्भ क्षेत्र की महिलाओं द्वारा ही किया जाएगा. साथ ही डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने विदर्भ सहित महाराष्ट्र और देश के विकास हेतु लगातार तीसरी बार भाजपा का सत्ता में आना जरुरी बताते हुए भाजपा प्रत्याशियों को प्रचंड बहुमत से विजयी बनाने का आवाहन भी किया.

* मोदी-मोदी की गुंज से गुंजायमान हुआ तलेगांव परिसर
उल्लेखनीय है कि, अमरावती जिले की 14 तहसीलों में से धामणगांव रेल्वे, चांदूर रेल्वे, नांदगांव खंडेश्वर, वरुड व मोर्शी यह 5 तहसीलें वर्धा संसदीय क्षेत्र में समाविष्ट है. वहीं अमरावती संसदीय क्षेत्र में शामिल तिवसा तहसील व विधानसभा क्षेत्र की सीमा पर ही तलेगांव श्यामजीपंत स्थित है. ऐसे में दोनों जिलों व संसदीय क्षेत्रों में शामिल शहरों, तहसीलों व ग्रामीण क्षेत्रों के भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं आम नागरिक सभा स्थल पर मौजूद थे तथा जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सभा स्थल पर आगमन हुआ, तो पूरा परिसर मोदी-मोदी के नारों से गुंजायमान हो उठा. साथ ही कई उत्साहित कार्यकर्ता तो पीएम मोदी के चेहरे वाला मुखौटा धारण कर सभास्थल पर पहुंचे थे.

* एक साथ उतरे तीन हेलीकॉप्टर
तलेगांव में बनाये गये हैलीपैड पर दोपहर 4.45 बजे के आसपास एक साथ तीन हेलीकॉप्टर उतरे. तलेगांव के आसमान पर हेलीकॉप्टर के दिखाई देते ही हैलीपेड के आसपास लाखों लोगों की भीड इकठ्ठा हो गई और सभी में इस बात को लेकर उत्सुकता थी कि, तीनों में से किस हेलीकॉप्टर में पीएम मोदी सवार होंगे. उसी समय मंच संचालक द्वारा पीएम मोदी का सभा स्थल पर आगमन होने की उद्घोषणा की गई. जिसके चलते उन्हीं तीन में से किसी एक हेलीकॉप्टर में पीएम मोदी के रहने की पुष्टि सभी को हो गई. विशेष उल्लेखनीय है कि, दोपहर 4.45 बजे हेलीकॉप्टर के लैंड होते समय तथा 5.55 बजे हेलीकॉप्टर के टेक ऑफ करते समय कई लोगों ने उंचे स्थानों पर खडे रहकर हेलीकॉप्टर के फोटो निकाले.

* काले कपडे वालों को सभा स्थल पर ‘नो एंट्री’
विशेष उल्लेखनी यह भी रहा कि, किसी भी तरह के काले कपडे परिधान करने वालों को पुलिस ने सभा स्थल पर प्रवेश देने से इंकार कर दिया. इसके तहत काले शर्ट, टीशर्ट व बनियान पहने रहने वाले 50 से अधिक लोगों को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरने से पहले ही बाहर निकाल दिया गया. साथ ही कई लोगों के पास से काली टोपी व काले मफलर जब्त करने के बाद ही उन्हें भीतर प्रवेश दिया गया. इसके अलावा सभा स्थल पर अपने साथ पानमसाला, गुटखा, तंबाखू व पानी की बोतल ले जाना भी प्रतिबंधित किया गया था. इस तमाम साहित्य को जब्त करते हुए पुलिस ने इसे बोरों में भर दिया और इन तमाम बोरों को सभा खत्म होने के बाद बाहर लाकर डाल दिया गया. हालांकि जिन लोगों का यह साहित्य था, वह उन्हें बाद में वापिस भी नहीं मिला.

* चप्पे-चप्पे पर रहा पुलिस का कडा पहरा
पीएम मोदी की विशालकाय जनसभा के लिए तलेगांव श्यामजीपंत के जिस खेत परिसर में तीन बडे डोम व हैलीपैड बनाये गये थे, उस पूरे परिसर में अमरावती शहर व ग्रामीण पुलिस तथा वर्धा पुलिस सहित अन्य सुरक्षा महकमों के बंदूकधारी जवानों का बंदोबस्त तैनात था. इसके अलावा सभी सडकों पर पुलिस की जबर्दस्त तैनाती थी. कुल मिलाकर सभा के पूरे परिसर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी.

* सामान्यों के साथ ही वीआईपी को भी गुजरना पडा मेटल डिटेक्टर से


सभा स्थल पर सर्वसामान्य लोगों के लिए 15 से अधिक प्रवेश द्वारा बनाये गये थे. जहां से हजारों लोगों को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पडा और इसके बाद ही उन्हें सभा स्थल के भीतर प्रवेश दिया गया. इसके साथ ही भाजपा द्वारा हजारों लोगों को वीआईपी पास दी गई थी. जिन्हें डोम के बाहर अगल से बनाये गये 4 मेटल डिटेक्टर से होकर सभा स्थल पर प्रवेश दिया गया. खास बात यह रही कि, पुलिस तथा राजस्व विभाग द्वारा जारी की गई. पास के बिना किसी को भी सभा मंडप के भीतर विशेष रुप से प्रवेश नहीं दिया गया. जिसके चलते कई लोगों को सामान्य जनों के साथ सभा मंडप के भीतर जाकर पीएम मोदी सहित सभी नेताओं के भाषण सुनने पडे.

* नवनीत राणा ने पीएम मोदी को दी विठ्ठल रुख्माई की प्रतिमा

इस सभा के दौरान अमरावती संसदीय क्षेत्र की महायुति प्रत्याशी नवनीत राणा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विठ्ठल रुख्माई की प्रतिमा देते हुए उनका भावपूर्ण स्वागत किया. भगवान विठ्ठल रुख्माई की प्रतिमा को श्रद्धापूर्वक स्वीकार करते हुए पीएम मोदी ने इसका उल्लेख अपने संबोधन में भी किया और कहा कि, आज चैत्र एकादशी है तथा महाराष्ट्र में पंढरपुर की आषाढी, कार्तिकी, माधवी व चैत्र एकादशी का विशेष महत्व होता है. इसी दिन भगवान विठ्ठल रुख्माई की प्रतिमा भेंट स्वरुप मिलना उनके लिए सौभाग्य वाली बात है. साथ ही पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ‘तोहा विठ्ठल बरवा, तोहा माधव बरवा, रुप पाहता लोचनी, सुख झाले हो साजनी’ इस मराठी अभंग का भी विशुद्ध मराठी में उल्लेख किया.

* झलकियां
– सभा स्थल पर दोपहर 2 बजे से ही भीड इकठ्ठा होनी शुरु हो गई थी.
– भीषण गर्मी व तेज धूप के बावजूद सभा स्थल पर लाखों लोगों का जमावडा रहा.
– सभा स्थल पर बनाये गये तीनों डोम सभा शुरु होने से काफी पहले ही हाउसफुल हो गये थे.
– तीनों डोम के बाहर भी तपती धूप में हजारों लोगों की भीड इकठ्ठा थी.
– पीएम मोदी ने ‘चराचरात वास करणारी गुरुदेव शक्ति’ कहते हुए मराठी में अपने भाषण का प्रारंभ किया.
– भाषण के दौरान उपस्थित लोेगों ने ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ तथा ‘अबकी बार 400 पार’ का नारा लगाने के साथ ही ‘हर हर मोदी, घर घर मोदी’ का भी नारा लगाया.
– सभा समाप्त होने के बाद आर्वी व अमरावती रोड पर वाहनों की भीड के चलते डेढ से दो घंटे तक ट्रैफिक जाम लगा रहा.
– पार्किंग स्थल में अमरावती के वाहनों की संख्या सर्वाधिक दिखाई दी.
– पीएम मोदी के उद्बोधन से पहले केवल देवेंद्र फडणवीस का ही भाषण हुआ.

* अमरावती सहित देश के विकास के लिए मोदी जरुरी
इस सभा में भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा को भी अपने संक्षिप्त विचार रखने का अवसर मिला. इस दौरान सांसद नवनीत राणा ने अपने आक्रामक तेवर दिखाते हुए देश की बदहाली के लिए कांग्रेस को जमकर आडे हाथ लिया और कहा कि, विगत 10 वर्षों के दौरान पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है और देश आत्मनिर्भरता की राह पर आगे बढ रहा है. ऐसे में अमरावती संसदीय क्षेत्र सहित विदर्भ, महाराष्ट्र एवं देश के विकास हेतु पीएम मोदी के नेतृत्ववाली सरकार का एक बार फिर देश की सत्ता में आना जरुरी है. इस समय सांसद नवनीत राणा ने कहा कि, पीएम मोदी ने विकास के मुद्दे को लेकर कभी किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया. वे एक निर्दलीय सांसद रहने के बावजूद भी पीएम मोदी ने अमरावती संसदीय क्षेत्र हेतु पीएम मित्रा टेक्स्टाइल पार्क, बेलोरा विमानतल पर पायलट टेनिंग अकादमी व चिखलदरा के स्काय वॉक जैसे विभिन्न विकास कामों को मंजूरी दी.

Related Articles

Back to top button