विदर्भ

विदर्भ में 100 हेक्टेयर से ज्यादा खत्म होगा जंगल

नागपुर/दि.12– रेलवे में लगातार नई रेल लाइन की घोषणाएं हो रही हैं. कई रेल लाइन के लिए किसानों की खेती का अधिग्रहण हो रहा है. इसमें विदर्भ का जंगल भी कुछ प्रतिशत खत्म होनेवाला है. जानकारी के अनुसार आनेवाले कुछ समय में नई रेल लाइन के लिए 100 हेक्टर से ज्यादा विदर्भ का जंगल नष्ट किए जानेवाला है. जिसमें केवल नागपुर-नागभीड लाइन के लिए 33 हेक्टर जंगल स्वाहा होने की कगार पर है. ऐसे में एक ओर यात्रियों को इससे सुविधा तो मिलेगी. दूसरी और इससे वन्यजीव प्रभावित होना निश्चित है. हालांकि अभी सभी रेल लाइन को स्वीकृति नहीं मिली है.

* लाखों एकड में है जंगल क्षेत्र

पूरे राज्य में वर्तमान में 61 लाख 57 हजार 900 हेक्टेयर से ज्यादा वन विभाग की जमीन है. जिसमें रिजर्व फॉरेस्ट कुल 49 लाख 54 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर बसा है. यह जंंगल ब्रिटिशकालीन है. वही संरक्षित वन 6 लाख 73 हजार 300 हेक्टेयर क्षेत्र में है. विदर्भ में आरक्षित व संरक्षित वन क्षेत्र लगभग 1 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है.

* जल्द मिलेगी मंजूरी

केवल रेलवे लाइन की बात करें तो आनेवाले समय में केवल विदर्भ से ही रेलवे लाइन के लिए 100 हेक्टेयर जंगल को नष्ट किया जानेवाला है. जिसमें नागपुर शहर के लिए महत्वपूर्ण समझी जानेवाली इतवारी- नागभीड ब्राडगेज के लिए 33 हेक्टेयर जंगल क्षेत्र का सफाया होनेवाला है. नई रेल लाइन के साथ इस लाइन पर बडे स्टेशन डेवलप करने के लिए चंद्रपुर जिला अंतर्गत बडे पैमाने पर जंगल कटाई हो सकती है. हालांकि, अभी इनमें केवल इतवारी नागभीड लाइन के लिए ही जंगल से लाइन निकालने की अनुमति दी गई है. बाकी लाइनों के लिए अभी वन विभाग विचार कर रहा है. लेकिन यात्रियों से जुडा मामला होने से जल्द ही इसे भी मंजूरी मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button