विदर्भ

‘जय श्रीराम’ के जयघोष से गूंज उठी मोर्शी नगरी

शोभायात्रा में विविध झांकिंया रही आकर्षण का केंद्र

* हजारों श्रद्धालू हुए सहभागी, जगह-जगह भव्य स्वागत
मोर्शी / दि.३१– श्रीरामनवमी उत्सव समिती, विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल प्रखंड मोर्शी द्वारा श्रीराम जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई. सर्वप्रथम वृंदावन मंगल कार्यालय में श्रीराम नवमी उत्सव समिति के अध्यक्ष अक्षय राऊत, उपाध्यक्ष मंगेश अकर्ते, नविनकुमार पेठे, दिनेश वसंत व अमरावती के सुप्रसिद्ध युवा व्यावसायिक निलेश ठाकरे व मोर्शी के थानेदार श्रीराम लांबाडे व अन्य मान्यवरों के हाथों प्रभु श्रीराम की प्रतिमा का पूजन व दीपप्रज्वलन कर शोभायात्रा की शुरुआत की गई. ‘जय श्रीराम’ के जयघोष से संपूर्ण मोर्शी नगर गूंज उठी. शोभायात्रा में मोर्शी शहर के गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे. शोभायात्रा स्थानिक वृंदावन मंगल कार्यालय से शुरु होकर छत्रपति शिवाजी महाराज चौक, जयस्तंभ चौक, राम मंदिर चौक, गांधी चौक, गुजरी बाजार चौक, सूर्योदय चौक, कामगार चौक,रामजीबाबा मंदिर से भ्रमण करने के बाद गौरक्षण संस्था के मैदान पर पहुंची, जहां शोभायात्रा का समापन किया गया. इसके पश्चात अंगनांनी मंगल कार्यालय में सभी रामभक्तों के लिए महाप्रसाद का आयोजन किया गया. इस शोभायात्रा दौरान मोर्शी शहर के सिंभोरा चौक में ‘अफजल खान वध’ यह नाट्य प्रस्तुत किया गया. तथा रामजीबाबा मंदिर परिसर चौक में आकर्षक झांकी तैयार की गई थी. राम दरबार, गोवर्धन पर्वत, केवट प्रसंग, श्रीलक्ष्मी नारायण, अहिल्या उद्धार, शिव पार्वती, वामन अवतार इन झांकियों के साथ भारत माता, बजरंगबली की भव्य व सुंदर प्रतिमा ने सभी का ध्यान आकर्षित किया. स्थानीय जयस्तंभ चौक में शिवाजी महाराज की भव्य प्रतिमा का समिति के पदाधिकारियों के हाथों पूजन किया गया. श्रीराम जन्मोत्सव पर आयोजित सभी कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए रवींद्र गुल्हाने, नवल अग्रवाल, संतोष पेठे, सुमित अग्रवाल, विजय ढोले, रवि अंगणानी, निलेश रोडे, मंगेश राऊत, पप्पू वानखडे,नितीन राऊत,राजेश घोडकी, निखिल ओझा,पवन अकर्ते, पंकज शर्मा, अभिषेक राऊत, आशु गुल्हाने, पंकज पवार, हर्षल चौधरी, प्रवीण राऊत,सचिन राऊत, विजय वाघाडे, अजय काकपुरे, आकाश भोंडे तथा अन्य पदाधिकारियों ने प्रयास किए.
* यह झांकियां आकर्षण का केंद्र
शोभायात्रा में घोडे पर विराजमान छत्रपति शिवाजी महाराज, झांसी की रानी व पारंपरिक वेशभूषा में दोपहिया चलाने वाली मातृशक्ति इस शोभायात्रा का विशेष आकर्षण रही. शोभायात्रा में वारकरी दिंडी, ढोलताशा पथक, मध्य प्रदेश से पधारे कलाकारों का आदिवासी नृत्य, बालिकाओं का लेजिम सहभागी हुआ था. आकर्षक झांकियों पर लाइटिंग की व्यवस्था की गई थी.श्रीराम जन्मोत्सव के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा का शहर के विविध सेवाभावी संगठन की ओर से स्वागत व पूजन किया गया. शोभायात्रा के मार्ग को रंगोलियों से सजाया गया था. स्थानीय जयस्तंभ चौक, गांधी चौक, गुजरी बाजार चौक आदि स्थानों पर प्रभू श्रीराम की प्रतिमा का पूजन किया गया तथा शोभायात्रा का स्वागत किया गया. शोभायात्रा के दर्शनीय स्थान पर पताका व झंडे लगाए गए था. जिससे मोर्शी शहर भगवामय होकर भक्तिमय हो गया था.

विविध कार्यक्रमों का आयोजन
शहर में श्रीराम जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में विविध जनकल्याणकारी कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया. इसमें मोटरसाइकिल रैली, रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान तथा जयस्तंभ चौक में हजारों श्रद्धालुओं का श्रद्धास्थान रहने वाले गणपति मंदिर सहित मोर्शी शहर के विविध मंदिरों में कार्यकर्ताओं ने महाआरती की. स्थानीय उपजिला अस्पताल में मरीजों को फल और बिस्कुट का वितरण किया गया. इसके पश्चात मोर्शी-चांदूरबाजार रोड पर स्थित श्मशानभूमि की साफसफाई की गई तथा वहां पर स्थापित की गई भगवान के मूर्तियों की पूजा की गई.

फराल और शरबत की व्यवस्था
श्रीराम जन्मोत्सव बडे़ ही उत्साह से मनाया गया. इस अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा में सहभागी रामभक्तों के लिए फराल और शरबत की व्यवस्था की गई थी. शहर के जयस्तंभ चौक गणपति मंदिर के सामने आसरा ग्रुप की ओर से साढे़ पांच क्विंटल पोहा, चना सहित फराल का वितरण श्रीरामभक्तों को भव्य पैमाने पर कियाग या.

Related Articles

Back to top button