विदर्भ

नागपुर, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, अजनी बनेगा विश्वस्तरीय रेल्वे स्थानक

रेल्वेमंत्री पीयूष गोयल ने कहा, इस प्रकल्प हेतु अनेक अनुमतियां जरुरी

नागपुर/ दि १२ – नागपुर, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और अजनी रेल्वे स्थानकों पर यात्रियों को विश्वस्तर की सुविधाएं और बस, मेट्रो तथा रेल्वे एक ही स्थान पर उपलब्ध होगी. पहली बार ही इस प्रकार की सुविधाओं के लिये भारतीय रेल्वे ने स्टेशन पुनर्विकास योजना शुरु की है. जिसके अंतर्गत देश में सिर्फ 17 स्थानकों का चयन किये जाने के साथ ही इनमें महाराष्ट्र के तीन स्थानकों का समावेश है.
रेल्वे मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार मंत्रालय ने स्थानक पुनर्विकास योजना अंतर्गत उन स्थानकों पर उत्तम सुविधा प्रदान करने की योजना बनायी है. इनमें स्थानक परिसर में भीड़हीन प्रवेश और बाहर जाना, यात्रियों को आने-जाने के लिये अलग रास्ते, शहर की दोनोंं दिशा का एकीकरण, मेट्रो और बस सरीखे यातायात के अन्य साधनों से एकीकरण और अंतराष्ट्रीय संकेत तथा पीक डॉप एवं पार्किंग की उत्तम व्यवस्था की गई है.
लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में गोयल ने बताया कि स्थानकों के पुनर्विकास के लिये नागपुर, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, अजनी का चयन किया गया है. बावजूद इसके मध्य प्रदेश के हबीबगंज, ग्वालियर, गुजरात के गांधीनगर, साबरमती, उत्तरप्रदेश के अयोध्या, गोमती नगर, दिल्ली के सफदरगंज और नई दिल्ली स्टेशन एवं आंध्र प्रदेश के तिरुपति, नेल्लोर और पुडुचेरी के डेहरादूर, अमृतसर, एर्नाकुलम और पुडूचेरी पर स्थानक पुनर्विकास का काम शुरु किया गया है.
चयनीत इन स्थानकों पर काम पूरा कब होगा, इस प्रश्न पर गोयल ने अवधि बताने से इनकार किया. गोयल ने कहा कि यह ऐसी योजना है जो पहली बार ही होकर इसके लिये सविस्तार तकनीकी, आर्थिक व्यवहार्यता और स्थानीय संस्थाओं व्दारा अनेक प्रकार की स्वीकृति की आवश्यकता है. इस कारण कितने समय में काम पूर्ण होगा, बताया नहीं जा सकता.

Related Articles

Back to top button