विदर्भ

नागपुर पुलिस आयुक्त ने खोजा पारदर्शक तबादलों का नया पेटर्न

राज्य पुलिस कर्मियों के तबादलों में होगा कारगर

नागपुर/ दि.4– शासकीय तबालों की बात जहां आ जाती है वहां पर राजनीतिक हस्तक्षेप तथा भ्रष्टाचार के आरोप लगते है. महाराष्ट्र पुलिस दल में तबादलों के संदर्भ में दो साल पूर्व ऐसे आरोप लगाए गए थे. जिस पर नागपुर के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने इस संदर्भ में पारदर्शक नए पेटर्न की खोज की और नए पेटर्न से गुढी पाडवा के दिन पुलिसों के तबादले किए गए. राज्य के पुलिस कर्मियों के तबादलों में यह पेटर्न पारदर्शक व पथदर्शी साबित होगा. इसे नागपुरी पेर्टन नाम दिया गया है.
पुलिस दल में तबादलों को लेकर राज्य की राजनीति में दो साल पूर्व आरोप-प्रत्यारोप जांच व न्यायालय में मामले दाखिल किए गए. यह सत्र अभी भी थमा नहीं है. नागपुर में पुलिस कर्मियों के तबादलों को लेकर एक छोटा व अत्यंत सकारात्मक बदल किया गया है. नागपुर पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने पुलिस कर्मचारियों के तबादलों को लेकर एक नई योजना अमल में लायी है. अमितेश कुमार व्दारा मीडिया को जानकारी दी गई. जिसमें पुलिस आयुक्त व्दारा एक ही पद पर पांच वर्ष पूर्ण हुए सभी कर्मचारियों से उनकी पंसद की तीन जगह पूछी गई.
सभी पात्र कर्मचारियों ने तीन जगह की सूचना दी इन सभी पुलिस कर्मियों को जिमखाना हॉल में बुलाया गया था. यहां सभी पुलिस थानों व पुलिस की सभी शाखाओं में उपलब्ध जगह की जानकारी ली गई. उसमें से एक रिक्त जगह बोर्ड पर सभी को दिखे इस पद्धति से दर्शाया गया और उसके पश्चात पुलिस कर्मियों को बुलाकर उन्हें तबादले पर कहां जाना चाहते है पूछा गया. जिससे इस पेर्टन में पारदर्शीता निर्माण हुई और वरिष्ठों पर भी कर्मियों का विश्वास बढेगा ऐसा पुलिस कर्मियों व्दारा कहा गया.

Related Articles

Back to top button