विदर्भ

ऐन समय पर रद्द हुई नागपुर-पुणे ट्रेन

रेल्वे स्टेशन पर यात्रियोें ने मचाया हंगामा

रेल प्रशासन पर लगाया नियोजन शून्यता का आरोप
नागपुर- /दि.20 इस समय दीपावली पर्व के मुहाने पर सभी रेलगाडियों में जबर्दस्त भीडभाड है और मुंबई व पुणे की ओर आने-जानेवाली रेलगाडियों में पांव रखने की भी जगह नहीं है. ऐसी स्थिति में बुधवार की शाम 6 बजे नागपुर से पुणे के लिए जानेवाली ट्रेन को ऐन समय पर रद्द कर दिया गया. जिससे ट्रेन में सवार होने हेतु स्टेशन पर घंटा-डेढ घंटा पहले से पहुंचकर तैयार रहनेवाले रेल यात्री बुरी तरह संतप्त हो गये और उन्होंने रेल्वे स्टेशन पर जमकर हंगामा मचाते हुए रेल्वे अधिकारियों को जबर्दस्त तरीके से आडे हाथ लिया.
बता दें कि, गाडी संख्या 12136 नागपुर-पुणे एक्सप्रेस रोजाना शाम 6 बजे नागपुर रेल्वे स्टेशन से पुणे के लिए रवाना होती है. ऐसे में बुधवार की शाम करीब 4.30-5 बजे से ही पुणे की ओर जानेवाले यात्रियों ने प्लेटफार्म पर इकठ्ठा होना शुरू कर दिया था और हर कोई ट्रेन के आने का इंतजार कर रहा था. लेकिन इसी समय घोषणा हुई कि, गाडी संख्या 12136 नागपुर-पुणे एक्सप्रेस बुधवार की शाम 6 बजे की बजाय गुरूवार की सुबह 6 बजे रवाना होगी. ऐसे में इस घोषणा को सुनकर सभी यात्रियोें को आश्चर्य का धक्का लगा और यात्रियोें ने अपने लिये किसी और ट्रेन की व्यवस्था करने की मांग करते हुए रेल अधिकारियों का घेराव करना शुरू किया. लेकिन रेल अधिकारियों ने तुरंत ऐसा करना असंभव रहने की बात कहते हुए यह कहा कि, यह ट्रेन बुधवार शाम 6 बजे की बजाय गुरूवार सुबह 6 बजे रवाना होगी और जिन्हें अपना टिकट रद्द करना है, उन्हें नियमानुसार यात्रा शुल्क वापिस कर दिया जायेगा. परंतु बुधवार की शाम किसी और ट्रेन की व्यवस्था नहीं हो सकती.
रेल अधिकारियों का जवाब सुनने के बाद कई रेल यात्री यह पूछने लगे कि, आखिर ऐन समय पर इस ट्रेन को रद्द क्यों किया गया. जिसका कोई समाधानकारक जवाब रेल अधिकारियों द्वारा नहीं दिया गया. वहीं कई लोगों का यह कहना रहा कि, वे ट्रेन पकडने के लिए कैब व टैक्सी के जरिये घर से स्टेशन आये है. अब ट्रेन रद्द हो जाने के चलते उन्हें दुबारा अपने घर जाना होगा और अगली सुबह 6 बजे ट्रेन पकडने के लिए फिर वापिस आना होगा. यह काफी दौडभाग भरा हो सकता है.
पुणे से आनेवाली ट्रेन में हुआ था विलंब
बता दें कि, पुणे से रोजाना शाम चलनेवाली ट्रेन अगले दिन सुबह 9 बजे तक नागपुर पहुंचती है और फिर यही ट्रेन शाम को पुणे के लिए रवाना होती है. लेकिन मंगलवार की शाम 5.15 बजे पुणे से रवाना हुई ट्रेन पूरे रास्ते रूकते-रूकाते बुधवार की रात 10 बजे नागपुर पहुंची. यानी इस ट्रेन ने पुणे से नागपुर पहुंचने में करीब 30 घंटे का समय ले लिया. चूंकि बुधवार की शाम तक यह ट्रेन नागपुर पहुंची ही नहीं थी. ऐसे में इसके अपने तय समय पर पुणे हेतु रवाना होने का सवाल ही नहीं उठता था. पता चला है कि, मंगलवार की शाम 5.15 बजे पुणे से अपने तय समय पर रवाना हुई पुणे-नागपुर एक्सप्रेस रात 8 बजे के आसपास केलगांव रेल्वे स्टेशन पर जाकर रूक गई, जो वहीं पर रात 2.30 बजे तक यह ट्रेन रूकी रही. इस समय कई यात्रियों ने ट्रेन से नीचे उतरकर पूछताछ की तो पता चला कि, आगे रेल्वे पटरी का कुछ काम चल रहा है और यदि रेल्वे पटरी का काम सही तरीके से हो जाता है, तो यह ट्रेन आगे जायेगी. अन्यथा इस ट्रेन को मुंबई होते हुए नागपुर के लिए रवाना किया जायेगा. पश्चात कुछ दूर आगे चलने के बाद इस ट्रेन को फिर रोक दिया गया और बुधवार की सुबह 5 बजे के आसपास यह ट्रेन नागपुर के लिए रवाना हुई, जो बुधवार की रात करीब 10 बजे नागपुर रेल्वे स्टेशन पहुंची. पश्चात इसी ट्रेन को गुरूवार की सुबह नागपुर से पुणे के लिए छोडे जाने की घोषणा की गई.

बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर भी ट्रेन का रास्ता देखते रह गये यात्री
बुधवार की शाम 6 बजे नागपुर स्टेशन से रवाना होनेवाली नागपुर-पुणे एक्सप्रेस का रात करीब 9 बजे के आसपास बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर पहुंचना अपेक्षित था और बडनेरा से भी कई यात्रियों ने इस ट्रेन में अपना अग्रिम आरक्षण करवा रखा था. साथ ही कई यात्री सामान्य श्रेणी का टिकट लेकर भी इस ट्रेन से यात्रा करने हेतु स्टेशन पर मौजूद थे. परंतु उन्हें भी ऐन समय पर ट्रेन के रद्द हो जाने की सूचना मिलने पर आश्चर्य का झटका लगा. इस समय अनारक्षित यानी जनरल टिकट रहनेवाले यात्री तो अन्य रेलगाडियों में सवार होकर अपने गंतव्यों की ओर रवाना हो गये, लेकिन अग्रिम आरक्षणवाली टिकट रहनेवाले यात्रियों को अपनी टिकट कैन्सल कराने और नया टिकट प्राप्त करने के लिए काफी दौडभाग करनी पडी. वहीं ऐन समय पर भीडभाड भरी किसी अन्य ट्रेन में यात्रा करने की जहमत उठाने के बाद कई रेलयात्री अपनी आरक्षित टिकट रद्द करवाते हुए स्टेशन से उलटे पांव अपने घर लौट आये.

Related Articles

Back to top button