विदर्भ

नागपुर से पूना यात्रा 8 घंटे में होगी संभव ः नितिन गडकरी

समृद्धि महामार्ग को एक्सेस ग्रीन एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा

नागपुर- दि.31 नागपुर से पूना यात्रा अब केवल आठ घंटे में संभव होने वाली है. इसके लिये समृद्धि महामार्ग को एक्सेस ग्रीनएक्स्प्रेस-वे से जोड़ा जाएगा, ऐसी महत्वपूर्ण घोषणा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की है. गडकरी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. नितिन गडकरी ने कहा है कि सद्यस्थिति में नागपुर से पुणे यह प्रवास करते समय यात्रियों को परेशानी सहन करनी पड़ती है. जिसके चलते नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग को औरंगाबाद के पास नये प्रस्तावित पुणे- औरंगाबाद एक्सेस कंट्रोल ग्रीन एक्स्प्रेस-वे से जोड़ा जाएगा.
नितिन गडकरी ने बताया कि राष्ट्रीय महामार्ग से इस मार्ग का काम किया जाएगा. इसके कारण पुणे-औरंगाबाद यात्रा ढाई घंटे में एवं समृद्धि महामार्ग द्वारा नागपुर-छत्रपति संभाजीनगर यात्रा साढ़े पांच घंटे में किये जाने की संभावना है. औंरंगाबाद-अहमदनगर-पुणे महामार्ग पर के वाहनों का यातायात बढ़ा है. जिसके चलते औरंगाबाद-पुणे इन शहरों को जोड़ने वाले स्वतंत्र एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा. औरंगाबाद-पुणे एक्सप्रेस-वे यह 268 किमी लंबाई का होगा, पुणे, अहमदनगर, बीड और औरंगाबाद इन चार जिलों से यह जलदगति महामार्ग जाएगा. इस मार्ग के कारण ईंधन की बचत होगी.

रिंग रोड की यहां से शुरुआत
औरंगाबाद-पुणे एक्सप्रेस वे यह महामार्ग पुणे के पुणे-बंगलुरु महामार्ग यानि प्रस्तावित रिंग रोड से शुरु होकर औरंगाबाद में समृद्धि महामार्ग के पास यह समाप्त होगा.

Related Articles

Back to top button