विदर्भ

नए 124 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का आरंभ जनवरी से

78 पाठ्यक्रम अंडर ग्रेजुएशन तथा 46 पोस्ट ग्रेजुएशन के होंगे

नागपुर/दि.31 – विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने ई-लर्निंग के लिए और एक कदम बढाते हुए जनवरी से कॉलेज स्तरीय विद्यार्थियों के लिए 124 ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरु करने की घोषणा की है. स्वयं उपक्रम के तहत यूजीसी का यह ऑनलाइन कोर्स है. जिसमें 78 पाठ्यक्रम अंडर ग्रेजुएशन और 46 पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए होंगे. यूजीसी ने विद्यार्थियों को यह कोर्स पूरा करने पर क्रेडिट स्कोर देने के भी निर्देश विश्वविद्यालयों को दिये हैं, परंतु नागपुर विश्व विद्यालय ने अभी तक क्रेडिट स्कोर जारी नहीं किया है. केवल स्वयं के पाठ्यक्रम का मार्कशीट पर उल्लेख होता है.
नागपुर विश्वविद्यालय कुछ ही वर्ष पहले यूजीसी के इस उपक्रम से जुडा है. पोस्ट ग्रेजुएशन में विश्वविद्यालय ने 5वें विषय के रुप में स्वयं के कुछ चुनिंदा विषयों को जोडा है. उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते मार्च से उच्च शिक्षा संस्था बंद हैं. प्रत्यक्ष कक्षाओं की जगह ई-लर्निंग से पढाई ने ली है. जनवरी से नए शैक्षणिक सत्र को आरंभ हो रहा है. जिसके कारण यूजीसी ने हाली ही में उपरोक्त घोषण की है. शिक्षा क्षेत्र में बीते 9 माह में ई-लर्निंग का काफी महत्व बढा हुआ दिखाई दें रहा है.
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ई-लर्निंग को गंभीरता से लागू करने का निर्णय लिया है. इसी के माध्यम से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने भारत पढे ऑनलाइन अभियान लांच किया है. इस अभियान के माध्यम से विद्यार्थी व शिक्षकों के बीच ई-लर्निंग के जरिए लिंग स्थापित की जार ही है ताकि छात्रों का शैक्षणिक नुकसान नह हो. यूजीसी ने पहले ही शिक्षा संस्थानों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध करा दिया है. जिससे वाट्सएप, फेसबुक तथा ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से पाठ्यक्रम को विद्यार्थियों तक पहुंचाने के निर्देश दिये है. यूजीसी ने नागपुर विश्वविद्यालय सहित देश भर के शिक्षा संस्थानों को पत्र भेजकर इसे लागू करने के निर्देश दिए थे. इसके चलते स्वयं के नए सत्र की घोषणा की है.

Related Articles

Back to top button