विदर्भ

24 हजार करोड की लागत से बनेगा नया एक्सप्रेस वे

गोंदिया, गडचिरोली व चंद्रपुर के लिए खुला ‘समृद्धि’ का दालान

नागपुर/दि.24– नागपुर से गोंदिया, भंडारा, गडचिरोली व चंद्रपुर तक 24 हजार करोड रुपए खर्च करते हुए 3 एक्सप्रेस वे बनाये जाएंगे. जिसके लिए आगामी अगस्त माह तक भूसंपादन पूर्ण करते हुए काम शुरु करने की तैयारी राज्य रास्ते विकास महामंडल द्वारा शुरु की गई है. जिसके पूर्ण होते हुए राजधानी मुंबई से बेहद दूर व अतिदुर्गम क्षेत्र में रहने वाले चारों जिले सीधे मुंबई के साथ जुड जाएंगे.

बता दें कि, तत्कालीन मुख्यमंत्री व मौजूदा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर-मुंबई समृद्धि माहमार्ग का गोंदिया, गडचिरोली व चंद्रपुर तक विस्तार करने का आश्वासन दिया था. वहीं अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पास यह विभाग रहते हुए उन्होंने भी इसे लेकर सकारात्मक तैयारी दर्शायी है. राज्य में महायुति की सत्ता आते ही रास्ते महाविकास महामंडल ने काम करना शुरु कर दिया और महामंडल के व्यवस्थापकीय संचालक अनिलकुमार गायकवाड के नेतृत्व में एक टीम ने तकनीकी बातों को पूरा करने के बाद पैकेज के अनुसार निविदा जारी की है.

जानकारी के मुताबिक नागपुर से चंद्रपुर की 195 किमी, नागपुर से गोंदिया की 162 किमी तथा भंडारा से गडचिरोली की 142 किमी लंबाई है. इस मार्ग पर फोर लेन एक्सेस कंट्रोल महामार्ग समृद्धि महामार्ग की तरह रहेगा. नागपुर के आउटर रिंग रोड पर स्थित गवसी गांव से गोंदिया के लिए महामार्ग शुरु होगा, जो गोंदिया के निकट सावरी गांव तक रहेगा. इस एक्सप्रेस वे पर गति की अधिकतम सीमा 120 किमी रहेगी. साथ ही चंद्रपुर के लिए सेल डोह में इंटरचेंज रहेगा. प्रत्येक पैकेज 25 से 30 किमी का है, जिसकी लागत डेढ से दो हजार करोड रुपए की रहेगी.

* बस ढाई वर्ष की प्रतिक्षा
चंद्रपुर के लिए 6 पैकेज किये गये है. वहीं भंडारा-गडचिरोली के लिए 3 तथा गोंदिया तक 5 पैकेज रहेंगे. इसमें से कुछ पैकेज को पर्यावरण विभाग की मान्यता मिलने के बाद निविदा जारी की जाएगी और काम शुरु होने के बाद 30 माह में यानि अगले ढाई वर्ष मेें पूरे रास्ते के काम को पूर्ण किया जाएगा, ऐसा दावा महामंडल के व्यवस्थापकीय संचालक अनिल गायकवाड द्वारा किया गया है.

Related Articles

Back to top button