विदर्भ

अब फिर कुल्हडों में मिलेगी चाय

अंग्रेजों ने शुरु की प्रथा : वर्धा जिले के 5 रेलवे स्टेशनों से होगी शुरुआत

नागपुर/दि.9 – पूर्व केंद्रीय रेलवे मंत्री लालू प्रसाद यादव ने रेलवे स्टेशनों पर कुल्हडों में चाय देने का निर्णय लिया था. इससे बडे पैमाने में रोजगार निर्माण होकर पर्यावरण को हो रहा नुकसान रुका था. किंतु उनके रेलवे मंत्री पद से हटते ही इस नियम को हटा दिया गया और रेलवे स्टेशनों पर फिर से प्लास्टिक या कागज के कप में चाय दी जाने लगी. लेकिन कई वर्षा बाद अब फिर से कुल्हड में चाय देने का निर्णय लिया गया है. इसकी शुरुआत वर्धा जिले के 5 रेलवे स्टेशनों से की जा रही है.
आने वाले समय में वर्धा जिले के वर्धा जंक्शन, सेवाग्राम, हिंगनघाट, पुलगांव, सिंदी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को कुल्हड में चाय मिलेगी. उदाहरण के तौर पर अकेले वर्धा रेलवे स्टेशन पर रोजाना 1,700 कप चाय बेची जाती है. वहीं सेवाग्राम रेलवे स्टेशन पर रोजाना 1,200 यात्री चाय पीते हैं. बताया जाता है कि, इन पांचों रेलवे स्टेशनों पर रोजाना करीब 3,500 कुल्हडों की जरुरत लगेगी. पूरे देश की बात की जाए तो यह आंकडा लाखों में पहुंचेगा.

स्वागत योग्य निर्णय

वर्धा रेलवे स्टेशन पर काफी वर्ष पूर्व कुल्हड से चाय मिलती थी. किंतु बाद में प्लास्टिक व कागज के कप में चाय मिलने लगी. अब रेलवे प्रशासन ने पुन: कुल्हड में चाय देने का निर्णय लिया है, जो स्वागत योग्य है इससे निश्चित ही रोजगार का निर्माण होगा.
– रमेश, चाय विक्रेता.

चाय का स्वाद ही अलग

वर्तमान में कोरोना के कारण चाय का धंधा ठप है. पहले रोजाना सैकडों चाय बिक्री होती थी. लेकिन अब काफी कम कप चाय बेच पा रहे है. कुल्हड में मिलने वाली चाय का स्वाद ही अलग होता है. यह निर्णय काफी अच्छा है.
– विश्वजीत, चाय विक्रेता.

रोजगार का होगा निर्माण

जानकारी के अनुसार रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड में चाय देने की प्रथा अंग्रेजों ने शुरु की थी. उस दौरान कुंभारों की ओर से कुल्हड मंगवाए जाते थे. जिससे काफी रोजगार का निर्माण होता था. किंतु बाद में कुल्हड की जगह प्लास्टिक व कागज के कप ने ले ली. किंतु अब वर्धा जिले में इस तरह का निर्णय लेने से पुन: कुंभारों को रोजगार मिलने की बात कही जा रही है.

Related Articles

Back to top button