विदर्भ

अब चार घंटे में नागपुर से मुंबई का सफर

समृद्धी महामार्ग से सटकर दौडेगी बुलेट ट्रेन

  • केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

धामणगांव रेलवे/दि.2 – अब मात्र चार घंटे में नागपुर से मुंबई तक का सफर तय होगा. एक ओर जहां समृद्धी महामार्ग को 1 मई से शुरु करने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. वहीं 70 प्रतिशत समृद्धी महामार्ग का काम निपट चुका है. समृद्धी महामार्ग से नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन की योजना केंद्र सरकार की है. इस योजना के साकार होने के पश्चात मात्र चार घंटे में नागपुर से मुंबई पहुंचा जा सकता है. विदर्भ के विकास के लिए सदा तत्पर रहने वाले केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की पहल पर बुलेट ट्रेन यहां से चलाई जाएगी जिसमें बुलेट ट्रेन को लेकर पहले चरण का सर्वे भी हो चुका है.
यह बुलेट ट्रेन नागपुर से मुंबई तक चलायी जाएगी. एमएसआरडीसी के सूत्रों के अनुसार बुलेट ट्रेन नागपुर, वर्धा, पुलगांव, कारंजा लाड, मालेगांव, मालेगांव, मेहकर, जालना, औरगांबाद, शिर्डी, नासिक, इगतपुरी से थेट मुंबई पहुंचेगी. नागपुर से मुंबई बुलेट ट्रेन का यह प्रास्ताविक मार्ग 741 किमी होगा. जिसका निर्माण समृद्धी हाईवे से सटकर किया जाएगा. इसको लेकर केंद्र सरकार ने मंजूरी प्रदान की है. अब नागपुर से मुंबई तक का सफर मात्र चार घंटे में तय होगा.
एक सप्ताह पूर्व एमएसआरडीसी की टीम द्बारा समृद्धी महामार्ग से सटे बुलेट ट्रेन के लिए संभावित मार्ग का सर्वे किया गया. बुलेट ट्रेन का मार्ग बनाने के लिए अधिक अतिरिक्त जगह के लिए जमीन अधिग्रहित की जाएगी. जिसके लिए सडक विकास महामंडल की टीम के साथ चर्चा भी की गई. समृद्धी हाईवे के साथ-साथ यदि बुलेट ट्रेन का भी निर्माण होता है तो बुलेट ट्रेन के दौडने से क्षेत्र के विकास को भी गती मिलेगी. बुलेट ट्रेन के लिए समृद्धी महामार्ग के पास से एमएसआडीसी जगह उपलब्ध करवाएगी. संपूर्ण मार्ग का सर्वेक्षण कर आगे की प्रक्रिया की जाएगी ऐसी जानकारी एमएसआडीसी के कार्यकारी अभियंता गजानन पलसकर ने दी.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कल्पकता

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कल्पकता के चलते विदर्भ के किसानों की प्रगतीशील महामार्गो का निर्माण किया जा रहा है. समृद्धी महामार्ग से सटकर बुलेट ट्रेन चलाने की योजना केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कल्पक बुद्धी से साकार की जा रही है. जिसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है. प्राथमिक सर्वे भी सकारात्मक रहा.
– प्रताप अडसड,
विधायक धामणगांव रेलवे

Related Articles

Back to top button