विदर्भ

डाक विभाग के एक लाख बचत खाते होंगे बंद

मिनिमम बेलेंंस की शर्त की वजह से खातेदारों को फटका

नागपुर/दि.4 – भारतीय डाक विभाग का संपूर्ण देशभर मेें बडा नेटवर्क है. डाकविभाग कार्यालय द्वारा विविध बचत योजना चलायी जाती है. जिसमें अनेक सर्वसाधारण खातेधारकों को इसका लाभ पहुंचता है. किंतु अब डाक विभाग द्वारा खातों में कम से कम 500 रुपए की राशि रखे जाने की शर्त डाक विभाग द्वारा रखी जाने के वजह से डाक विभाग के लगभग एक लाख बचत खाते बंद हो गए. जिसका फटका सर्वसाधारण खाताधारकों को बैठेगा.
रुपए की बचत करने हेतु पोस्ट ऑफिस हमेशा से एक उत्तम पर्याय रहा है. पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने के लिए उम्र की शर्त नहीं है. छोटे बच्चे से लेकर प्रौढ व्यक्ति तक खाता खोल सकता है. डाक विभाग के लौचिक धोरण के कारण नागपुर सहित देश भर से बचत खाता खोलने वालो की संख्या बडे प्रमाण में है. विविध बचत योजनाओं के कारण खातेदारों की संख्या हमेशा ही बढती रहती है.
इस संदर्भ में पोस्टमास्टर जनरल रामचंद जायभाए ने कहा कि वर्तमान स्थिति में नागपुर शहर में तीन लाख बचत खाते है उनमें से एक लाख खातों में 500 रुपए से कम राशि जमा है. अब डाक विभाग द्वारा नया कानून लागू किया गये है. जिसमें खाते में कम से कम 500 रुपए रहने चाहिए अन्यथा खाता बंद कर दिया जाएगा. जिसके चलते एक लाख बचत खाते बंद किए जाएगें.

500 रुपए से कम राशि वालो को नहीं मिलेगा ब्याज

डाक विभाग में बचत खातों पर फिलहाल चार प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है. यह ब्याज बैंकों की तुलना में अधिक है. जिन खाताधारकों के खातों में 500 रुपए से कम राशि होगी उन्हें ब्याज नहीं दिया जाएगा. 12 दिंसबर से यह नियम लागू किया जाएगा जिसमें 500 रुपए की राशि न जमा करने वालो को नुकसान उठाना पडेगा.

Related Articles

Back to top button