विदर्भ

प्याज स्थिर, आलू जस का तस

थोक बाजार में ग्राहकों को लाभ

नागपुर/दि.15 – बाजार में प्याज की कीमतें बढ़ते ही गृहिणियों सहित सभी लोग महंगाई के नाम से चिल्लाते हैं. मात्र फिलहाल इसके विपरित स्थिति दिखाई दे रहा है. थोक बाजार में लाल और सफेद दोनों प्रकार के प्याज की कीमतें स्थिर होकर आलू भी मुबलक पैमाने पर उपलब्ध है.
पुराना प्याज खत्म नहीं हुआ है. लाल प्याज बाजार में आया है. पुराने प्याज की तुलना में नया माल थोड़ा गीला है. जिसके चलते अब नये माल की बिक्री ने गति नहीं पकड़ी है. इस बाबत जानकारी देते हुए एक थोक विक्रेता ने कहा कि फिलहाल पुराना लाल प्याज 22 से 27 रुपए प्रति किलो दर से बेचा जा रहा है. मध्यप्रदेश, मराठवाड़ा, धुले, नाशिक से माल की आवक हुई है. कुछ किसानों ने कीमतें बढ़ने की उम्मीद में प्याज बाजार में लाया ही नहीं लेकिन माल की उपलब्धता को देखते हुए दरवृद्धि होने की संभावना कम है. नया लाल प्याज भी अब बाजार में आने लगा है. इस प्याज को पूरी तरह सुखाए नहीं जाने से उसकी कीमत 10 से 15 रुपए प्रति किलो है.
आलू की कीमत फिलहाल 8 से 12 रुपए प्रति किलो है. कोल्ड स्टोअरेज में माल पड़ा है. दिसंबर में नया माल आने की संभावना है. साधारणतः अब तक आधे से अधिक माल बेच दिया जाता है. इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए आलू की कीमत थोक बाजार में बढ़ने की संभावना नहीं है.

लहसून की कीमत कम हुई

भोजन का महत्वपूर्ण घटक लहसून सस्ता हो गया है. 55 से 100 रुपए प्रति किलो वाले लहसून की कीमत अब 40 से 70 रुपए पर पहुंचा है. अदरक थोक बाजार में 25 से 35 रुपए प्रति किलो दर से बेचा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button